उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh की राजधानी लखनऊ Capital Lucknow का नाम बदलने की चर्चा तेज होती जा रही है। लखनऊ Lucknow का नाम लक्ष्मणपुर करने की कई नेताओं ने मांग की है। वहीं लखनऊ Lucknow का नाम बदलने से पहले भगवान लक्ष्मण Lord Laxmanकी प्रतिमा statue का अनावरण the unveiling किया गया है। गुरुवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह Defense Minister Rajnath Singhऔर सीएम योगी CM Yogiने बटन दबाकर भगवान लक्ष्मण की प्रतिमा का अनावरण the unveiling किया। लखनऊ एयरपोर्ट Lucknow Airport के गोल चौराहे पर लगी लक्ष्मण की प्रतिमा 12 फीट ऊंची और 1200 किलो वजनी है। इस प्रतिमा को नोएडा के प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार Famous sculptor Ram Sutar ने बनाया है और 50 लाख की लागत से यह प्रतिमा तैयार की गई है।

अटल जी के सपनों को साकार कर रहा हूं : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं अटल जी के सपनों को साकार कर रहा हूं। लखनऊ का विकास की वजह से जमीन की कीमत बढ़ गई है। जिस समय शहीद पथ बना था। मैं केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री था।अटल जी ने मुझे इसका शिलान्यास करने के लिए मात्र 7 दिन पहले कहा था।अगर शहीद पथ न बना होता तो ट्रैफिक की क्या स्थिति होती। इसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। जब मैं लखनऊ का सांसद बना, तो राजधानी के बाहर 104 किलोमीटर का रिंग रोड किसान पथ की परिकल्पना की। इसमें सीएम योगी का बड़ा योगदान रहा।

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में दस हजार से अधिक निवेशक आ रहे हैं लखनऊ में

सीएम योगी ने कहा कि ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में दस हजार से अधिक निवेशक लखनऊ आ रहे हैं। ऐसे में सभी लखनऊवासियों को अतिथि सेवा का बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत करना है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश बीमारू राज्य से उभरकर एक उद्यम प्रदेश और विकसित अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर हो रहा है और इसमें प्रदेश की 25 करोड़ जनता का योगदान जिस सकारात्मक भाव के साथ हम सबको प्राप्त हुआ है वह हम सबकी एक बड़ी ताकत थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन और सहयोग से सभी जन प्रतिनिधियों, प्रशासन और जनता जनार्दन ने मिलकर टीम भाव के साथ जब कार्य किया तो परिणाम हम सबके सामने हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद, राज्य मंत्री ब्रजेश सिंह आदि उपस्थित रहे।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

-एयरपोर्ट के पास 12 फीट ऊंची लक्ष्मण की प्रतिमा का अनावरण 

–शहीद पथ से एयरपोर्ट के लिए एलिवेटेड फ्लाईओवर

– लखनऊ महानगर ओवरब्रिज 

– जी-20 और ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट से जुड़ी विकास परियोजनाओं के सुंदरीकरण परियोजना 

– नगराम रेल ओवर ब्रिज 

– कारगिल विजय स्मृतिका

– जी-20 से संबंधित शहीद पथ से जनेश्वर मिश्र पार्क के गेट नंबर 6 तक के मार्ग का जी-20 नामकरण

– शहीद पथ पर फसाड लाइटिंग

दस राज्यों और चार देशों से मिला बड़ा निवेश, नौ लाख मिलेंगे रोजगार https://smupnews.com/2023/02/big-investment-received-from-four-countries-nine-lakh-jobs-will-be-provided/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *