लखनऊ । ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहुंच गई हैं। सबसे पहले अमौसी एयरपोर्ट पर उनका स्वागत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या सहित यूपी कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद रहे। राष्ट्रपति इंवेस्टर्स समिट का समापन करेंगी। इसके अलावा शहर में आयोजित कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी। यह पहला मौका है जब वह एक राष्ट्रपति के रूप में लखनऊ पहुंची हैं।

सोमवार को जनजातीय समाज के लोगों से करेंगी मुलाकात

जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रपति रविवार रात रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगी। इसके बाद सोमवार को जनजातीय समाज के लोगों से मुलाकात करेंगी। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सुबह 8.50 बजे प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आधारित फिल्म का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। आदिवासी जाति बुक्सा के प्रतिनिधियों से संवाद करेंगी और उन्हें प्रमाण पत्र देंगी। सुबह 10.30 बजे से बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होगी। राष्ट्रपति 13 फरवरी को दोपहर दोपहर बाद वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगी।

मुर्मू भारत की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति

द्रौपदी मुर्मू को भारत के 15वें राष्ट्रपति है। वो राष्ट्रपति बनने वाली दूसरी महिला और पहली आदिवासी हैं।64 साल की द्रौपदी मुर्मू ओडिशा के मयूरभंज जिले में रहने वाले एक संथाल आदिवासी परिवार से आती हैं। राजनीति में आने से पहले वो एक स्कूल में पढ़ाती थीं। उनके पिता और दादा दोनों अपने अपने समय में सरपंच थे। वो खुद 1997 में बीजेपी से जुड़ीं और नगर पंचायत में पार्षद चुनी गईं। जल्द ही वो विधायक और ओडिशा सरकार में मंत्री भी बनीं। मई 2015 में उन्हें झारखंड का राज्यपाल बनाया गया। गोंड और भील के बाद संथाल देश के तीसरे सबसे बड़े आदिवासी समुदाय हैं। 2011 की जनगणना के मुताबिक देश में उनकी कुल आबादी 70 लाख से ज्यादा है। ये पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड समेत सात राज्यों में पाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *