प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा Rajya Sabha में जवाब दिया। राज्यसभा Rajya Sabha में पीएम जैसे ही बोलने के लिए उठे। विपक्ष Opposition के सदस्य हंगामा Ruckus करने लगे। विपक्ष Opposition के सदस्य ‘मोदी-अडानी Modi-Adaniभाई-भाई’ के नारे लगाना शुरू कर दिया। हालांकि, इस के बावजूद पीएम ने अपनी बात जारी रखी। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस Congress पर जमकर हमला assault बोला। विपक्ष Opposition के हंगामे पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री Prime Minister ने कहा कि आप जितना कीचड़ उछालोगे throw mud कमल उतना ही खिलेगा। कमल खिलाने में आपका जो भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष योगदान है, मैं उसके लिए भी आभार प्रकट करता हूं। कांग्रेस कहती थी ‘गरीबी हटाओ’ लेकिन चार दशकों तक कुछ नहीं बदला। हम गरीबों के सपनों एवं आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम करते हैं।

देश में परियोजना लटकाना कांग्रेस की कार्यशैली का हिस्सा: मोदी

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हमने पिछले नौ साल में नए जनता के लिए खाते खोले। हर जगह विकास और पैसा पहुंचाने का काम हुआ। खड़गे जी शिकायत कर रहे थे – मोदी जी मेरे चुनावी क्षेत्र में आते हैं। कलबुर्गी आ जाते हैं। उनको कहना चाहता हूं। कर्नाटक में एक करोड़ सत्तर लाख बैंक अकाउंट खुले हैं। देश में परियोजना लटकाना इनके कार्यशैली का हिस्सा बन गया था। हमने बदलाव किया, काम को गति दी गई। नए योजना पर तेजी से काम चल रहा है। आधुनिक भारत के निर्माण के लिए हम इंफ्रास्ट्रक्चर का , स्किल का महत्त्व समझते हैं।प्रधानमंत्री ने इस दौरान त्रिशक्ति का भी जिक्र किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनधन, आधार और मोबाइल। ये वो त्रिशक्ति है, जिससे पिछले कुछ वर्षों में 27 लाख करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से सीधा हितधारकों के खातों में गए हैं। इससे 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक रुपया जो किसी इको-सिस्टम के हाथों में जा सकता था वो बच गया। अब जिनको ये पैसा नहीं मिल पाया, उनका चिल्लाना स्वाभाविक है।

कांग्रेस को हर मौके पर सजा दे रही जनता

राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कांग्रेस को बार-बार देश नकार रही है लेकिन कांग्रेस और उसके साथी अपनी साजिशों से बाज़ नहीं आ रही है। हालांकि, जनता इसे देख रही है और उनको हर मौके पर सज़ा भी दे रही है।मोदी ने कहा कि हमने सैचुरेशन का रास्ता चुना अर्थात् शत प्रतिशत लाभार्थी को लाभ पहुंचे। सरकार इस राह पर काम कर रही है। सैचुरेशन का मतलब होता भेदभाव की सारी गुंजाइश खत्म करना। यह तुष्टीकरण की आशंकाओं को खत्म कर देता है। स्वार्थ के आधार पर लाभ पहुंचाने की प्रवृत्ति को खत्म कर देता है। समाज के आखिरी व्यक्ति को, जिसकी महात्मा गांधी जिसकी हमेशा वकालत करते थे, उसके अधिकारों की रक्षा इसमें समाई हुई है। हम उसे सुनिश्चित करते हैं।

नेहरू सरनेम रखने से क्या शर्मिंदगी

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को ये भी परेशानी है कि हमारी योजनाओं के नाम संस्कृत भाषा में क्यों हैं।मैंने किसी अखबार में पढ़ा था। 600 सरकारी योजनाएं सिर्फ गांधी-नेहरू के नाम पर हैं। किसी कार्यक्रम में अगर नेहरू जी के नाम का उल्लेख नहीं हुआ, तो कुछ लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं। खून गर्म हो जाता है। मैं बहुत आर्श्चयचकित हूं, ये समझ नहीं आता कि उनकी पीढ़ी का कोई व्यक्ति नेहरू सरनेम रखने से क्यों डरता है। क्या शर्मिंदगी है। आखिरकार उन्होंने ऐसा क्या कर दिया। इतना महान व्यक्तित्व अगर आपको, परिवार को मंजूर नहीं.. हमारा हिसाब मांगते रहते हो।

एक प्रधानमंत्री ने आर्टिकल 356 का 50 बार दुरूउपयोग किया

मोदी ने कहा कि इतिहास उठा कर देख लिजिए कि वे कौन सी पार्टी थी जिन्होंने आर्टिकल 356 का सबसे ज्यादा दुरुपयोग किया। 90 बार चुनी हुई सरकारों को गिरा दिया। एक प्रधानमंत्री ने आर्टिकल 356 का 50 बार उपयोग किया, उनका नाम है श्रीमती इंदिरा गांधी। तमिलनाडु में करुणानिधि की सरकार इन्हीं कांग्रेस वालों ने गिराई थी। एमजीआर की आत्मा देखती होगी आप आज कहां खड़े हो। शरद पवार जो एक नौजवान मुख्यमंत्री थे उन्हें हटाया गया।पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘एनटीआर के सरकार को गिरा दिया जब वो इलाज के लिए अमेरिका गए थे। राजभवन कांग्रेस के दफ्तर बना दिए गए थे।2005 में झारखंड में अल्पमत वाली कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बुलाया गया।1982 में बीजेपी और देवीलाल को सरकार नहीं बनाने दी।

भदोही में फाइलेरिया की दवा खाने से दर्जनों बच्चों की बिगड़ी हालत https://smupnews.com/2023/02/condition-of-dozens-of-children-worsened-after-consuming-filariasis-medicine-in-bhadohi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *