देशभर में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के भाव काफी समय से स्थिर है। इसी बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर अच्छी खबर दी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आने वाले दिनों में बड़ी कटौती देखने को मिल सकती है। पेट्रोल का भाव 18 रुपये तक कम हो सकता है। वहीं डीजल की कीमत 11 रुपये तक कम हो सकती है। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी प्लानिंग की जा रही है।

जीएसटी के दायरे में लाने का बना रही है प्लान

केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की जीएसटी के दायरे में लाने का प्लान बना रही है। इसको लेकर फिलहाल जीएसटी काउंसिल में चर्चा की जाएगी। अगर राज्य सरकारों की तरफ से इस पर सहमति बनती है तो तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है। इस समय ईंधन पर 28 फीसदी की दर से टैक्स लगता है।

ईंधन की मांग में आया उछाल

बता दें देश भर में ईंधन की मांग में फरवरी महीने में काफी उछाल देखने को मिला है। गुरूवार को आए उद्योग के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने पड़ी जोरदार ठंड के चलते इस महीने पेट्रोल और डीजल की खपत दो अंक में बढ़ी है। आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की बिक्री लगभग 18 फीसदी बढ़कर 12.2 लाख टन हो गई। पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 10.4 लाख टन था। यह आंकड़ा 2021 में फरवरी के पहले पखवाड़े के मुकाबले 18.3 फीसदी अधिक है।

13.6 फीसदी बढ़ी पेट्रोल की मांग

समीक्षा अवधि में मासिक आधार पर पेट्रोल की मांग में 13.6 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले जनवरी में मासिक आधार पर मांग 5.1 फीसदी घट गई थी। ठंड के मौसम में वाहनों की आवाजाही घटने के चलते यह कमी आई थी। देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री 1-15 फरवरी के दौरान सालाना आधार पर करीब 25 फीसदी बढ़कर 33.3 लाख टन हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *