प्रयागराज। आज माघ मेला के छठे व अन्तिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा यमुना अदृश्य सरस्वती के संगम में डुबकी लगाकर देवाधिदेव महादेव का दर्शन पूजन किया। सिद्ध योग के साथ ही श्रद्धालुओं ने स्नान कर मेला क्षेत्र में स्थित शिवालयों में भगवान भोलेनाथ का दर्शन कर जलाभिषेक किया। इस दौरान श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन, दर्शन पूजन व सुरक्षित स्नान के लिए व्यापक पुलिस प्रबन्ध किये गये। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर नागरिक पुलिस, यातायात पुलिस, घुड़सवार पुलिस, महिला पुलिसकर्मी, अग्निशमन दल, पीएसी के जवान, एटीएस के कमाण्डो व्यवस्थापित किये गये।

सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में सीसीटीवी व ड्रोन के माध्यम से रखी गयी नजर

पवित्र संगम में जल पुलिस के साथ मोटर बोट व गोताखोरों की नियुक्ति कर स्नानार्थियों/ श्रद्धालुओं की सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये। इस दौरान ‘स्टीमर’ के माध्यम से संगम क्षेत्र का लगातार निरीक्षण किया गया तथा एसडीआरएफ/फ्लड कम्पनी के जवानों द्वारा घाटों/जल पर लगातार सतर्क दृष्टि रखी गयी। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में ‘सीसीटीवी कैमरे’ व ‘ड्रोन’ के माध्यम से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी गयी। पब्लिक एड्रेस सिस्टम’ के माध्यम से सभी श्रद्धालुओं से लगातार अनुरोध किया गया कि सावधानी पूर्वक स्नान करके भगवान भोले नाथ का दर्शन पूजन करते हुए सकुशल अपने गंतव्य को वापस जाए।

प्रयागराज के संगम में महाशिवरात्रि पर डुबकी लगाने वाले भक्तों की उमड़ी भीड़।

पुलिस अधिकारी मेला में घूमकर व्यवस्था कराने में रहे जुटे

मेले में आने वाले स्नानार्थियों/श्रद्धालुओं को संगम स्नान व दर्शन पूजन में कोई असुविधा न हो इसके दृष्टिगत मेला क्षेत्र में ही पांच स्थानों पर शिवालयों के निकटस्थ ही पार्किंग की समुचित व्यवस्था की गई जिसके माध्यम से यह प्रयास किया गया कि संगम में आने वाले श्रद्धालुओं को स्नान घाट तथा शिवालयों तक न्यूनतम पैदल चलना पड़े। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक माघ मेला डाॅ. राजीव नारायण मिश्र आईपीएस, पुलिस अधीक्षक माघ मेला आदित्य कुमार शुक्ल व नोडल पुलिस अधिकारी सहित पुलिस व प्रशासन के अन्य अधिकारी मेला क्षेत्र में मौजूद रहे और लगातार मेला क्षेत्र में ही रहकर सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कराते रहे।

महाशिवरात्रि पर्व के दर्शन पूजन को लेकर भक्तों दिखा उत्साह

स्नानार्थियों में धर्म आस्था के प्रति काफी उत्साह देखने को पाया गया। माघ मेला क्षेत्र में आये स्नानार्थियों/ श्रद्धालुओं ने हर-हर महादेव की उद्घोष के साथ डुबकी लगाकर मनकामेश्वर मन्दिर, सोमेश्वर नाथ मन्दिर, वेणी माधव मंदिर तथा नागवासुकी मन्दिर पहुंचकर भगवान शिव का दर्शन पूजन, जलाभिषेक तथा दान अनुष्ठान कर पुण्य अर्जित किया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं में महाशिवरात्रि पर्व के दर्शन पूजन को लेकर काफी उत्साह रहा। पुलिस बल के अथक प्रयासों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों का सहयोग प्रशंसनीय रहा। जिसके फलस्वरूप माघ मेला 2023 का अन्तिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि का स्नान, दर्शन व सम्पूर्ण माघ मेला सकुशल सम्पन्न हुआ, जिसकी भगवान शिव के श्रद्धालुओं तथा उच्चाधिकारियों द्वारा भूरि-भूरि प्रशंसा की गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *