यूपी बोर्ड की इंटर परीक्षा का शुक्रवार को महत्वपूर्ण दिन है। दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होनी है। यह परीक्षा प्रदेश के सभी 8688 केंद्रों पर परीक्षा होगी। इस विषय की परीक्षा में कुल 23,60,275 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। बोर्ड ने अंग्रेजी विषय की परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से कराने के लिए विशेष तैयारी कर रखी है। इसके लिए बोर्ड ने खास निगरानी दस्ता तैयार किया है। जिले में भी शिक्षाधिकारियों की टीमें गठित की गई हैं। जिलेवार गठित उड़ाका दल को सक्रिय रहने को कहा गया है।

मुन्ना भाईयों को पकड़ने के लिए बिछाया जाल

परीक्षा केंद्रों के आतंरिक उड़ाका दल अपने स्तर से अलर्ट रहेंगे। एसटीएफ ने भी अन्य दिनों की तरह मुन्नाभाईयों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया है। प्रदेश स्तर से गठित मंडलीय सचल दल भी आकस्मिक अभियान में रहेंगे। बोर्ड ने जिले के शिक्षाधिकारियों से प्रशासन एवं पुलिस के अफसरों के संपर्क में रहने को कहा है। बोर्ड परीक्षा में अब महत्वपूर्ण परीक्षा का दौर शुरू हो गया है। शुक्रवार को परीक्षा के आठवें दिवस पर अंग्रेजी इंटर की परीक्षा होनी है। इस परीक्षा में इंटर के सभी पंजीकृत लगभग 23.60 लाख परीक्षार्थी बैठने जा रहे हैं। इस परीक्षा में भी बोर्ड ने मजबूत व्यूहरचना बनाई है।

परीक्षा नकलविहीन कराने को पूरा विभाग कटिबद्ध : दिव्य कांत

बोर्ड की इस घेरेबंदी से अभीतक नकल माफिया के मंसूबों को पस्त कर दिया हैं। प्रश्नपत्र को रखने को परीक्षा केंद्र में मजबूत स्ट्रांग रूम एवं सीसीटीवी कैमरे ने नकल माफियाओं की सभी योजानाओं पर पानी फेर दिया है। इस वर्ष की परीक्षा में अब तक के संवेदनशील जिलों में भी शुचितापूर्ण तरीके से परीक्षा हो रही है। नकल माफियाओं के मंसूबे पर पानी फिर गया है। कुल 66 मुन्नाभाई जेल भेजे जा चुके हैं। अंग्रेजी की परीक्षा को भी नकल विहीन करने के लिए बोर्ड ने सभी उपाय कर लिए हैं। बोर्ड के अधिकारियों ने गुरुवार को जिलेवार शिक्षाधिकारियों के साथ परीक्षा को लेकर समीक्षा बैठक की। बोर्ड सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षा नकलविहीन कराने को पूरा विभाग कटिबद्ध है। सभी के सहयोग से परीक्षा शुचितापूर्ण तरीके से अच्छे माहौल में हो रही है। परीक्षार्थी भी पूरे उत्साह से परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं।

सभी जिलों में बोर्ड कंट्रोल रूम से रखेगा तीसरी नजर

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्य कांत शुक्ल गुरुवार को लगातार प्रदेश के शिक्षाधिकारियों के संपर्क में रहकर दिशा निर्देश देते रहे। अधिकारियों को शासन की मंशा से फिर अवगत कराया गया। रात्रि में भी परीक्षाकेंद्रों के स्ट्रांग रूमों की आकस्मिक जांच के लिए कहा गया। और स्थानीय पुलिस अधिकारियों का सहयोग लेने की बात भी कही गई। अधिकारियों के साथ गूगल मीट के माध्यम से भी मीटिंग हुई। इसमें कहीं कोई दिक्कत तो नहीं है इसके लिए पूछताछ की गई। सभी से चौकसी रखने को कहा गया ।

हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा में 2360 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

गुरुवार को हाई स्कूल एवं इंटर की परीक्षा में 2360 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रथम पाली में हाईस्कूल वाणिज्य विषय में पंजीकृत 36,311 में 1,407 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इसी प्रकार इंटर की पालि, अरबी, फारसी, विषय की परीक्षा में पंजीकृत 354 में 21 परीक्षार्थी ग़ैर हाज़िर रहे एवं द्वितीय पाली में हाईस्कूल सिलाई विषय में पंजीकृत 2134 में से 123 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे एवं इंटरमीडिएट की कंप्यूटर विषय में 18782 में से 809 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *