उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने समस्त नगरीय निकायों में सूखे और गीले कचरे का शत प्रतिशत डोर टू डोर कलेक्शन करने के लिए 1 फरवरी से 31 मार्च तक 03 चरणों में चलने वाले 10तक’ डोर टू डोर अभियान का राज्यव्यापी शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने नागरिकों से प्रातः 10 बजे तक गीला और सूखा कचरा पृथक कर अपने घरों, संस्थानों से बाहर निकाल कर कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों को देने की अपील की। उन्होंने कहा कि नगरीय जीवन को बेहतर बनाने के लिय यह अभियान प्रथम चरण में 1 से 15 फरवरी तक, द्वितीय चरण में 16 फरवरी से 3 मार्च तक और तृतीय चरण में 4 से 31 मार्च तक चलाया जाएगा।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने आज नगरी निकाय निदेशालय, गोमतीनगर विस्तार, लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में इस अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाली 20 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। साथ ही होम कंपोस्टिंग को प्रोत्साहित करने के लिए लखनऊ की 10 महिलाओं को होम कम्पोस्टर भी प्रदान किए। उन्होंने कहा कि इस होम कंपोस्टर में 15 दिन तक किचन से निकला कचरा रखने पर खाद बन जाएगी, जिसका प्रयोग घर के गमलों और बागवानी में किया जा सकता है।

नगर विकास मंत्री ने कहां कि प्रदेश के नगरों को ’गुड टू ग्रेट’ तथा वैश्विक मापदंडों के अनुरुप बनाना है, इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कोशिश हो कि सुबह 10 बजे तक सभी नगरवासी सूखा और गीला कूड़ा अलग अलग कर वेस्ट कलेक्टर/कूड़ा गाड़ी को दे। कहा कि नगरीय व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए 1जनवरी से 100 दिवसीय ‘उत्तर प्रदेश वैश्विक नगर (यूपी जी सिटीज) अभियान चलाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रमुख सचिव नगर विकास अनिल कुमार,सचिव नगर विकास रंजन कुमार,निदेशक नेहा शर्मा,अपर निदेशक डा असलम अंसारी के साथ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *