उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक कार्यक्रम के दौरान हाथी बिदक गई और जमकर तांडव किया। हाथी ने तीन को अपने पैरों से कुचलकर मौत के घात उतार दिया। इससे कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मच गई। जिसमें कई लोग चोटहिल भी हो गये है। यह पूरा मामला चिलुआताल थाना अर्न्तगत मजनू चौकी क्षेत्र के ग्राम सभा मोहम्मदपुर माफी का है। यहां पर आयोजित यज्ञ के कलश यात्रा में बिदके हाथी ने दो महिलाओं एवं एक बच्चे को मौत के घाट उतार दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस मृतकों के शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया। घटना पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

गांव से भागकर खेत में पहुंची हाथी।

हाथी ने दो महिलाओं को सूड में लपेटकर पटका, फिर पांव से दबाया

बता दें कि क्षेत्र के मुहम्मदपुर माफी में आयोजित 16 फरवरी से 24 फरवरी तक चलने वाले श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के कलश यात्रा के दौरान बिदके हाथी ने दो महिलाओं को सूड में लपेट पटक कर पांव से दबाकर मौत के घाट उतार दिया।जिससे कलश यात्रा में भगदड़ मच गयी ।जो जहां था वहीं से अपनी जान बचाने के लिए भागा। इस दौरान कई लोग चोटिल हो गये। मरने वालो में कांती देवी 55 वर्ष पत्नी शंकर उपाध्याय व कौशिल्या देवी 43 वर्ष पत्नी दिलीप मद्धेशिया निवासी मोहम्मदपुर माफी तथा कृष्णा 4 वर्ष पुत्र राजू निवासी सरैया थाना गीडा के रूप में हुई।हालांकि मौत के आंकड़े की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

तीन मौत होने के बाद महावत हाथी लेकर भागे

घटना के बाद दोनों हाथी के महावतों ने अपने अपने हाथियों को नदी पार कर दूसरी तरफ लेकर चले गये। घटना की सूचना पर थाना प्रभारी जयंत कुमार सिंह एवं सीओ कैम्पियरगंज श्यामदेव दल बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचकर स्थिति नियंत्रण में कर वैधानिक कार्यवाही शुरु कर दी है। दोनों हाथियां नदी उस पार सहजनवा थाना क्षेत्र के ताल में पहुंच गयी हैं। जिसकी एसडीएम सहजनवा के नेतृत्व में वन विभाग की टीम चौकसी कर रही है।बताया जा रहा है कि कलश यात्रा के दौरान बहुत शोर हो रहा था और लोग हाथी को छेड़ रहे थे। इसी के चलते हाथी बिदक गई।

भाजपा विधायक विपिन सिंह का है हाथी

आपको बता दें कि हाथी का नाम प्रसाद है। वह भाजपा विधायक विपिन सिंह का है। विपिन सिंह गोरखपुर ग्रामीण सीट से लगातार दूसरी बार विधायक हैं। वह पूर्व विधायक अंबिका सिंह के बेटे हैं। इससे पहले13 जनवरी 2020 को इसी हाथी ने अपने ही महावत शब्बीर (25) को पटककर मार डाला था। घटना के बाद हाथी को जब्त कर लिया गया था। हालांकि बाद में विधायक विपिन सिंह उसे छुड़ाकर वापस लाएं थे।

सूचना पर पहुंचीं वन विभाग की टीम,पांच घंटे में पाया काबू

ग्रामीणों के मुताबिक घटना की सूचना मिलने के एक घंटे बाद करीब 2 बजे पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। उनके साथ महावत भी था। सबसे पहले महावत ने उसे काबू में करने में करने का प्रयास किया लेकिन वह काबू में नहीं आया पाया। इसके बाद वन विभाग की टीम ने हाथी को काबू में करने के लिए ट्रेंकुलाइजर गन से शॉट दिया। जिसके थोड़े देर बाद हाथी शांत होकर जमीन पर बैठ गया। साढ़े 6 बजे उस पर काबू पाया जा सका।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जताया दुख


जगतबेला स्थित मोहम्मदपुर माफी गांव में हुई घटना को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिए जाने का निर्देश दिया।

सीएम योगी ने जनता दर्शन में सुनी लोगों की समस्याएं, बोले हर किसी के साथ होना चाहिए न्याय https://smupnews.com/2023/02/cm-yogi-gave-goosebumps-to-the-people-heard-in-public/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *