तुर्की Turkey में भूकंप के झटके Tremors of earthquake थम नहीं रहे हैं। सोमवार को एक के बाद एक करके तीन शक्तिशाली भूकंप earthquake आने के बाद मंगलवार को दूसरी बार भूकंप earthquake के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप earthquake के झटकों की तीव्रता 5.4 थी। इससे वहां रहने वाले लोग काफी भयभीत हैं। इससे पहले मंगलवार सुबह 5,9 तीव्रता का भूकंप earthquake आया था। बीते 24 घंटे में यह पांचवीं बार है, जब तुर्किये में भूकंप earthquake के झटके महसूस किए गए हैं।

अकेले तुर्की में 3,381 लोगों के मरने की सूचना

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को भी भूकंप का बड़ा झटका तुर्की में महसूस किया गया है। वेबसाइट के अनुसार, यह झटका सुबह करीब पौने नौ बजे दर्ज किया गया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 रही।वहीं तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या पांच हजार के पार पहुंच गई है। अकेले तुर्की में 3,381 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं सीरिया में भूकंप से हुई तबाही से अभी तक 1444 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

डब्ल्यूएचओ को 20 हजार से अधिक मौत की आशंका

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि सीरिया की सीमा के पास दक्षिण-पूर्वी तुर्की में एक शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या 20 हजार से ज्यादा हो सकती है। यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी, कैथरीन स्मॉलवुड ने एएफपी को बताया, दुर्भाग्य से, जो कि मरने वालों या घायल होने वालों की संख्या की शुरुआती रिपोर्ट आने वाले सप्ताह में काफी बढ़ जाएगी। बचावकर्मी मंगलवार को भी मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं। बचावकर्मी बड़ी सावधानी से कंक्रीट के पत्थर और लोहे की छड़ों को हटा रहे हैं, ताकि मलबे में यदि कोई भी जीवित बचा हो तो उसे सुरक्षित निकाला जा सके।

भारत से एनडीआरएफ की दूसरी टीम तुर्की रवाना

तुर्की-सीरिया में हुई तबाही के बाद भारत समेत दुनिया के कई देशों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। भारत ने एनडीआरएफ की दो टीमें डॉग स्कवाडय के साथ तुर्की रवाना की हैं। इसके अलावा मेडिकल सप्लाई भी भेजी गई है। एनडीआरएफ की एक टीम राहत साम्रगी के साथ तुर्की पहुंच गई है। इसके साथ ही भारत से एनडीआरएफ की दूसरी टीम तुर्की के लिए रवाना हो गई। कोलकाता एनडीआरएफ की इस टीम में 50 सदस्य हैं। इससे पहले जो टीम तुर्की पहुंची, उसमें 51 सदस्य थे।

आगरा के सैन्य अस्पताल से 89 डॉक्टरों की टीम को तुर्की भेजा गया

तुर्की- सीरिया में आये भूकंपों से मरने वालों का आंकड़ा पांच हजार से अधिक हो चुका है। 30 हजार से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। बड़े पैमाने पर राहत-बचाव का काम जारी है। सैकड़ों की संख्या में लोग अभी भी मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। ऐसे में आगरा से भी मदद भेजी जा रही है। आगरा के सैन्य अस्पताल से 89 डॉक्टरों की टीम को तुर्की भेजा गया है। इस टीम में आर्थोपेडिक और जरनल सर्जिकल के स्पेशलिस्ट शामिल हैं।

भदोही जिले में 105 केंद्रों पर 6001 छात्र देंगे बोर्ड की परीक्षा https://smupnews.com/2023/02/6001-students-will-give-board-exam-at-105-centers-in-bhadohi-district/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *