2023 का केन्द्रीय बजट Union Budget 2023 पेश हो गया है। हर बार की तरह इस बार भी लोगों की निगाहें बजट पर अटकीं थी। आम लोगों की निगाहें आमतौर पर इस बात पर रहती हैं कि कौन-सी चीज सख्‍ती हुई और कौन-सी महंगी।इस आम बजट में केंद्र सरकार की तरफ से कई बड़े एलान किए गए। इस दौरान वित्त मंत्री ने ये भी बताया है कि किन चीजों को सस्ता किया जा रहा है और कौन सी चीजें महंगी हो रही हैं।

ये चीजें हुई सस्ती

मोबाइल फोन,कैमरे के लेंस,विदेश से आने वाली चांदी सस्ती होगी,एलईडी टीवी, बायोगैस से जुड़ी चीजें सस्ती होंगी,कुछ टीवी पुर्जों पर कस्टम ड्यूटी घटा दी गई है, इलेक्ट्रिक कारें, खिलौने और साइकिल सस्ती होंगी,हीट क्वायल पर कस्टम ड्यूटी घटाई। मोबाइल फोन में उपयोग होने वाली लिथियम बैटरी पर भी सीमा शुल्क को कम कर दिया है।बजट में खिलौने पर लगने वाले सीमा शुल्क को घटाकर 13 प्रतिशत कर दिया है। इससे खिलौने की कीमत में कमी आएगी।

ये चीजें हुई महंगी

सोना-चांदी और प्लेटिनम महंगा होगा।सिगरेट महंगी होगी, ड्यूटी बढ़ाकर 16 परसेंट की गई। इंपोर्टेड दरवाजे, विदेशी किचन चिमनी,विदेशी खिलौने,एक्स-रे मशीन आदि महंगी हो जाएंगी।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की सीमा भी बढ़ाकर 15 से 30 लाख रुपये किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना पांचवां बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में चमकता हुआ सितारा है और लगातार अपने भविष्य की ओर अग्रसर है। 2014 के बाद सरकार की प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हुई है और 1.97 लाख करोड़ रुपये हो गई है। पीएम आवास योजना पर खर्च को 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79 हजार करोड़ कर दिया। बचत को बढ़ाने के लिए महिला सेविंग सम्मान पत्र की घोषणा की। सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम की सीमा को बढ़ाकर 15 से 30 लाख रुपये किया।

बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का आवंटन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में बजट पेश कर दिया है। इस बजट में रेलवे मंत्रालय को 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।वहीं वित्त मंत्री ने रेलवे में निजी क्षेत्रों की भागीदारी बढ़ाने की भी घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रेलवे में 100 नई अहम योजनाओं की पहचान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *