वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के तत्वाधान में मिर्जापुर जनपद के लाल डिग्गी स्थित आशीर्वाद पैलेस में संगोष्ठी एवं पुष्पाअर्चन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। सभी ने एक स्वर में महाराणा प्रताप के त्याग और संघर्ष बलिदान को याद किया और उन्हें कृतज्ञ राष्ट्र की तरफ से श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनता इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डॉ सन्तोष सिंह ने कहा कि भारतीय इतिहास के ऐसे क्रांतिपुंज को आदर स्मरण के लिए किसी दिन विशेष की अपेक्षा प्रत्येक दिन ही विशेष है।महाराणा प्रताप का समूचा जीवन संघर्ष हर अनाचार से निर्भय युद्ध के उर्जा देता है। वह सही मायनों में राष्ट्र नायक हैं।विशिष्ट अतिथि जिला सहकारी बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष अमित सिंह ने कहा कि एकात्म स्वाभिमान- साधना के पुण्य शरीर विग्रह महाराणा का नाम साधन शून्यता के बाद भी वर्चस्ववादी अनाचार के विरुद्ध संघर्षरत प्रत्येक व्यक्ति के मनोबल का विशेषण बन चुका है।आजादी और स्वाभिमान की अनथक आजीवन लड़ाई लड़ने वाले हर शख्स को महाराणा प्रताप से प्रेरणा लेनी चाहिए और जीवन के लिए आदर्श और मूल्य निर्धारित करने चाहिए।

इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए और जनपद में किसी एक चौराहे महाराणा प्रताप की मूर्ति लगवाने हेतु प्रयास करने का का संकल्प लिया।कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश महामंत्री श्याम सिंह ने एवं संचालन जिला मीडिया प्रभारी आयुष सिंह ने किया।आभार प्रदर्शन जिला अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अमित श्रीनेत ,प्रमोद सिंह,दिलीप सिंह गहरवार ,मृत्युंजय सिंह गहरवार,सुजीत सिंह,अनिल सिंह,श्याम सिंह ,डॉ राजीव कुमार सिंह,अंकित सिंह,अखंड सिंह ,आदर्श सिंह,गौरव सिंह राजपूत,दीपक सिंह,शिवेन्द्र सिंह,कृष्णा कुमार सिंह,सिंकू सिंह गहरवार,विक्कू सिंह,चंदन सिंह,शशांक सिंह,रघुवर सिंह, नारी शक्ति कविता सिंह जी एवं आदि लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *