उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु,गोवा, उत्तराखंड समेत कई शहरों में जश्न का माहौल है और लोग घरों से निकलकर अपने-अपने तरीके से नए साल का स्वागत किया। इस बीच सैलानी देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच कर नए साल का जश्न मना रहे हैं। वहीं प्रशांत द्वीप के देश सामोआ, टोंगा, किरिबाती उन देशों में से हैं, जहां दुनिया में सबसे पहले नए साल का स्वागत होता है। इसके बाद अन्य देश इसकी खुमारी में डूबते जाते हैं।पहाड़ी क्षेत्रों के अलावा धार्मिक स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग नया साल मनाने के लिए पहुंचे।

चमकदार रोशनी में संगीत पर खूब थिरके लोग

गोवा पणजी के मैजेस्टिक ग्रुप होटल में रोशनी, संगीत और नृत्य के साथ नए साल 2023 का स्वागत किया।उत्तराखंड के मसूरी में दूर-दराज से आए सैलानियों ने नए साल 2023 का जश्न मनाया। लोग चमकदार रोशनी में संगीत पर खूब थिरके।नए साल 2023 के स्वागत के लिए हिमाचल प्रदेश के मनाली के माल रोड पर भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने पटाखे जलाकर खूब धूमधाम से नए साल का जश्न मनाया।छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन के जवानों ने नए साल का जश्न मनाया। साथ ही यहां कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।महाराष्ट्र के मुंबई के मरीन ड्राइव पर न्यू ईयर 2023 मनाने के लिए भारी भीड़ उमड़ी।आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में लोगों ने संगीत की धुन पर ठुमके लगाकर नए साल का स्वागत किया। देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस के इनर सर्कल में लोगों ने नए साल का जश्न मनाया। बड़ी संख्या में लोग कनॉट प्लेस पहुंचे और खूब थिरके।

नये साल पर नहीं दिखा काेरोना का खौफ

नया साल 2023 का आगाज हो चुका है। सभी ने अपने-अपने तरीके से पुराने साल को विदा और नए साल का स्वागत किया। धार्मिक स्थलों, ऐतिहासिक स्थलों और टूरिस्ट स्पॉट पर लोगों की काफी भीड़ रही। नए साल के स्वागत का उत्साह इतना था कि लोगों में कोरोना का खौफ तक नहीं दिखा।भगवान श्रीकृष्ण की लीला स्थली वृंदावन में यूं ताे हाेली और जन्माष्टमी पर भीड़ उमड़ती है, लेकिन इस साल ईयर एंड पर भारी रस हैं। यहां पर देश व विदेश से भक्त राधा रानी और श्रीकृण्ण का दर्शन करने के लिए पहुंचे। करीब पांच लाख भक्तों के मथुरा पहुंचने का प्रशासन द्वारा दावा किया जा रहा है। हालांकि नये साल पर कहीं भी कोराेना प्रोटोकाल का पालन होता नहीं दिखाई दिया।

नव वर्ष 2023 की सुबह वाराणसी के घाट पर गंगा आरती


उत्तर प्रदेश के वाराणसी के घाट पर गंगा आरती देखने के लिए वैसे तो रोज ही भीड़ रहती है, लेकिन नए साल की पहली आरती के दर्शन के लिए लोगों में उत्साह बहुत ज्यादा रहा।अस्सी घाट पर नव वर्ष 2023 की सुबह गंगा आरती हुई, वहीं अयोध्या और मथुरा के मंदिरों में नये साल पर भक्तों की भारी भीड़ रही।महाराष्ट्र के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में नव वर्ष 2023 को सुबह की आरती हुई।मध्य प्रदेश के उज्जैन में ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर के दरबार में भव्य भस्म आरती के साथ हुई। भस्म आरती के दर्शन करने के लिए देशभर के श्रद्धालु पहुंचे थे। रविवार को यहां 5 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन करने पहुंचने की संभावना है। शिमला का रिज मैदान, यहां देश-दुनिया से लोग बर्फबारी का मजा लेने आए हैं। मैदान में इतनी भीड़ है कि यहां पैर रखने की जगह भी नहीं है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने देश वासियों को नये साल की दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देशवासियों को नए साल की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, वर्ष 2023 हमारे जीवन में नई प्रेरणा, लक्ष्य और उपलब्धियां लेकर आए। आइए हम देश की एकता, अखंडता और समावेशी विकास के लिए खुद को फिर से समर्पित करने का संकल्प लें। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, 2023 शानदार हो। यह नया साल आशाओं, खुशियों और ढेर सारी सफलताओं से भरा हो। सभी के बेहतर स्वास्थ्य की कामना। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *