आंध्र प्रदेश andhra pradesh की राजधानी अब बदल दी गई है। यहां के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने मंगलवार को नई राजधानी के नाम की घोषण कर दी है। विशाखापत्तनम visakhapatnam को आंध्र प्रदेश andhra pradesh की नई राजधानी new capital बना दिया गया है। यह आंध्र प्रदेश andhra pradesh वासियों के लिए राहत भरी खबर है।

जानकारी के लिए बता दें कि 2014 में आंध्र प्रदेश andhra pradesh और तेलंगाना Telangana के अलग होने पर हैदराबाद Hyderabad को 10 साल के लिए दोनों राज्यों की साझा राजाधानी capitalघोषित किया गया था। आंध्र प्रदेश andhra pradesh को 2024 से पहले ही राजधानी capital का एलान करना था। ऐसे में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी Chief Minister Jagan Mohan Reddy नई राजधानी का ऐलान कर दिया है।

मुख्यमंत्री Chief Minister ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य की राजधानी को विशाखापत्तनम स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह अपना कार्यालय विशाखापत्तनम में स्थानांतरित करेंगे। 23 अप्रैल, 2015 को आंध्र सरकार ने अमरावती Amaravatiको अपनी राजधानी घोषित किया था। फिर 2020 में, राज्य ने तीन राजधानी शहर बनाने की योजना बनाई। जिनमें अमरावती Amaravati, विशाखापत्तनम visakhapatnam और कुरनूल शामिल थे।

सीएम Chief Minister रेड्डी की योजना में अमरावती को विधायी राजधानी के रूप में, विशाखापत्तनम visakhapatnam को कार्यकारी राजधानी के रूप में, और कुरनूल को न्यायिक राजधानी के रूप में शामिल किया गया है। सीएम रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी दक्षिण अफ्रीका मॉडल के जरिए तीन राजधानियों के साथ प्रशासन का विकेंद्रीकरण करना चाहती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *