टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है यह गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्चे को जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रखता है। यह बातें फर्रुखाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अवनीन्द्र कुमार ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भोलेपुर में पांच माह की अर्शिता को पोलियो की खुराक पिलाते समय कहीं। सीएमओ ने बताया कि आज से नगरीय क्षेत्र में भोलेपुर , रकाबगंज, नौलक्खा, साहबगंज, सिविल अस्पताल लिंजीगंज और डॉ राममनोहर लोहिया चिकित्सालय महिला में प्रतिदिन नियमित टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण हमारे बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है : डॉ प्रभात वर्मा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रभात वर्मा ने कहा कि किसी कारण वश नगरीय क्षेत्रों का टीकाकरण कम होने की वजह से शासन के निर्देशानुसार प्रतिदिन सभी नगरीय स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रतिदिन टीकाकरण किया जाएगा । टीकाकरण हमारे बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है यह बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।डीआईओ ने बताया कि लोगों के मन अभी भी टीकाकरण के प्रति भ्रांतियां फैली हुई हैं जैसे मेरे बच्चे को बुखार आ जायेगा तो हम कोई भी काम नहीं कर सकेंगे, पोलियो की दवा से बच्चे नामर्द हो जाएंगे इन सभी बातों को भूलकर हमें अपने बच्चे को टीका लगवाना है। यह हमारे बच्चों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।डीआईओ ने बताया कि मगंलवार से लेकर रविवार तक टीके लगेंगे और सोमवार को टीके नहीं लगाए जाएंगे।

टीकाकरण अभियान के दौरान 28 बच्चों और 7 गर्भवती महिलाओं के टीके लगे

यूएनडीपी से वीसीसीएम मानव शर्मा ने बताया कि आज चले टीकाकरण अभियान के दौरान 28 बच्चों और 7 गर्भवती महिलाओं के टीके लगे । जिसमें से 11 बच्चों के डॉ राममनोहर लोहिया अस्पताल में टीके लगे lबच्चे देश का भविष्य हैं इनके जीवन के साथ खिलवाड़ न करें। आईओ लिंजीगंज अक्षय सेंगर ने बताया कि लिंजीगंज में 9 बच्चे, नौलक्खा में 2बच्चे और 3गर्भवती, रकाबगंज में 2बच्चे,2 गर्भवती और साहबगंज नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर 2गर्भवती महिलाओं के टीके लगे।

इस दौरान भोलेपुर की रहने वाली पांच माह की अर्शिता की मां आकांक्षा ने बताया कि मैंने अपनी बच्ची के पहले भी टीका लगवाया था आज उसको काली खांसी, डिफ्थीरिया, टिटनेस, हेपेटाइटिस पोलियो और निमोनिया से बचाने के टीके लगाए गए मुझे बताया गया कि बच्चे को बुखार आएगा जो ठीक हो जायेगा बुखार के लिए मुझे दवा भी दी गई।इस दौरान डॉ अंशुल चतुर्वेदी,नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक राजीव पाठक,यूनिसेफ से डीएमसी अनुराग दीक्षित सहित स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *