भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष के खिलाफ देश के दिग्गज खिलाड़ियों ने मोर्चा खोल दिया है। बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना के बाद आज भी बड़े प्रदर्शन की तैयारी है।आज दिल्ली में पहलवानों के धरने का दूसरा दिन है। जंतर-मंतर पर धरना देने पहलवान पहुंच गए हैं। बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए जंतर-मंतर पर धरना दिया जा रहा है।

बृजभूषण सिंह पर कार्रवाई की मांग

पहलवानों ने जंतर-मंतर पर धरना जारी रखने का फैसला किया है। इस धरने में बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक जैसे कई बड़े नाम वाले 30 पहलवान शामिल हैं। इनकी मांग है कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण सिंह को हटाया जाए। इन पहलवानों ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें सबूत सौंपने की बात कही है।

कुश्ती संघ से 72 घंटे के अंदर जवाब देने का फरमान

इधर भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद सरकार एक्शन में आ गई है। खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ से 72 घंटे के अंदर मामले पर अपना जवाब देने का फरमान जारी कर दिया। खेल मंत्रालय ने कहा कि अगर कुश्ती संघ 72 घंटे में जवाब देता है, तो मंत्रालय कानूनन फेडरेशन के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगा।

महिला खिलाड़ियों का कैंप रद्द

वहीं आरोपों के बाद महिलाओं का नेशनल रेसलिंग कोचिंग कैंप कैंसिल कर दिया गया है। यह शिविर लखनऊ के भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में होना था और इसमें 41 पहलवानों और 13 प्रशिक्षकों सहित कई सहायक कर्मचारी शामिल होने वाले थे।

बृजभूषण शरण पर क्या हैं आरोप

भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इसके खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना जारी है। ओलंपियन विनेश फोगाट ने आरोप लगाया कि पहलवानों को मानसिक और शारीरिक तौर पर प्रताड़ित किया जाता है। विनेश फोगाट ने बृजभूषण शरण सिंह और संघ में उनके चहेते लोगों पर यौन शोषण के आरोप लगाए। विनेश ने कहा कि बृजभूषण शरण सिंह ने कई लड़कियों का यौन शोषण किया है। पुरुष कोच भी लड़कियों के अलावा महिला कोच का भी शोषण करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *