उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लखनऊ विश्वविद्यालय में रोहित वेमुला की पुण्यतिथि मनाने को लेकर वामपंथी छात्र संगठन और एबीवीपी कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। इस दौरान दोनों संगठनों के छात्रों के बीच धक्कामुक्की हो गई। विश्वविद्यालय में जय श्रीराम के नारे गूंज उठे। हंगामा की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय में पुलिस पहुंच गई और दोनों गुटों को किसी तरह से शांत कराया। इसके बाद विश्वविद्यालय में पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

जानकारी के लिए बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन रोहिता वेमुला की 7वीं पुण्यतिथि मनाने जा रहा था। इस कार्यक्रम की विश्वविद्यालय प्रशासन ने अनुमति नहीं दी थी। इसी के तहत पुण्यतिथि मनाने से विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों को रोक रहा था। साथ ही इस कार्यक्रम के विरोध में एबीवीपी के छात्र भी आ गये। बस इसी बात को लेकर विवाद हो गया और विश्वविद्यालय में छात्रों का दो गुट आपस में भिड़ गया।

छात्रों ने बीचबचाव करने आए पुलिसकर्मियों व विश्वविद्यालय के लोगों से भी धक्कामुक्की की। एबीवीपी समर्थक छात्रों का कहना है कि हम लखनऊ विश्वविद्यालय को जेएनयू नहीं बनने देंगे और जय श्रीराम के नारे लगाए। हालांकि पुलिस ने किसी तरह से मामले को शांत कराते हुए विश्वविद्यालय परिसर में फोर्स तैनात कर दी। पुलिस व विश्वविद्यालय के इस रवैये से नाराज एक गुट के छात्र सड़क पर उतर आये और रोहित वेमुला अमर रहे और जय श्री राम के नारे लगाये। छात्रों का आरोप है कि उन पर लाठी चार्ज किया गया है। जबकि विश्वविद्यालय प्रशासन और पुलिस ने लाठी चार्ज से इंकार किया। दोनों गुटों में समझौता कराने का प्रयास चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *