हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं के चलते एक बार फिर उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने शुरू हो गई है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में धूप न निकलने के कारण ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग की माने तो अभी गलन और बढ़ सकती है। साथ ही यूपी में अगले तीन से चार दिन तक चमक गरज के साथ बरसात हो सकती है। साथ ही पारा आठ से दस डिग्री तक लुढ़क सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सुबह से आसमान में बादल छाएं रहे। जिसके चलते दोपहर बाद थोड़ी देर के लिए धूप निकलने के बाद सुबह जैसा हाल गया। धूप न निकलने के कारण शाम होते ही गलन भरी ठंड पड़ने शुरू हो गई। यही वजह रही कि राजधानी में न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, उत्तर प्रदेश के बरेली और अयोध्या में इससे कम तापमान दर्ज किया गया।

अगर मौसम विभाग की माने तो अभी 29 जनवरी के बाद ठंडी हवाएं चलनी बंद हो जाएगी। इसके बाद उत्तर प्रदेश में तापमान सामान्य रहेगा। मौसम के इस तरह से यू टर्न लेने से अभी चार दिन और कोहरे और गलन भरी ठंडक की मार झेलनी पड़ेगी। हालांकि फरवरी माह से मौसम सही हो जाएगा और नामॅल
सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 29 जनवरी से ठंडी हवाएं चलना बंद हो जाएगी। इसके बाद यूपी में तापमान नॉर्मल रहेगा। फरवरी महीने में नॉर्मल ठंड पड़ेगी। बदलते मौसम के चलते अगले 4 दिन कोहरे की मार झेलनी पड़ सकती है।

लखनऊ, बरेली और अयोध्या में शुक्रवार को मौसम बदल गया है। सुबह से आसमान में घने बादल छाए हुए है। सुबह के समय कोहरा छाया रहा और बर्फीली हवाएं चल रही थी। जिसकी वजह से ठंड से लोगों को राहत नहीं मिली। सुबह के समय ठिठुरते हुए बच्चे अपने स्कूलों को गए। लखनऊ और अयोध्या समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में हल्के बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *