प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी pm modi ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को बड़ी सौगात दी है।पीएम मोदी pm modi ने आज तेलंगाना के सिंकदाबाद से 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस vande bharat express train को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने देश की 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये ट्रेन दो राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ेगी।ट्रेन को हरी झंड़ी दिखान के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, वंदे भारत ट्रेन नए भारत के संकल्पों और सामर्थ्य का प्रतीक है। ये उस भारत का प्रतीक है, जो तेज बदलाव के रास्ते पर है। ऐसा भारत, जो अपने सपनों और अपनी आकांक्षाओं को लेकर अधीर है। 

ट्रेन हमारी आस्था को भी जोड़ने का काम करती है:पीएम मोदी

पीएम मोदी pm modi ने कहा कि यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन vande bharat express train तेलंगाना-आंध्र के बीच विरासत को जोड़ने का काम करेगी। यह हमारी आस्था को भी जोड़ने का काम करती है। आस्था और पर्यटन से जुड़े स्थल ट्रेन के रूट पर पड़ते हैं इसलिए धार्मिक रूप से भी भारत को मजबूती मिलेगी। सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। आज भारतीय रेल में यात्रा करना पहले से कहीं ज्यादा सुखद बन रहा है। बीते 7 से 8 साल में जो काम बीजेपी ने शुरू किए हैं उनसे रेलवे का पूरी तरह से कायाकल्प हो रहा है।

जहां गति है, वहां प्रगति है: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा, जहां-जहां गति है, वहां प्रगति है। उन्होंने कहा, हमने वह समय भी देखा है, जब हमारे यहां विकास और आधुनिक कनेक्टिविटी का लाभ बहुत ही कम लोगों को मिलता था। इससे देश में एक बहुत बड़ी आबादी का समय सिर्फ आने-जाने में ही खर्च हो जाता था। इससे सामान्य नागरिक, मध्यम वर्ग का नुकसान होता था। आज भारत उस पुरानी सोच को छोड़कर आगे बढ़ रहा है। वंदे भारत ट्रेन इसका एक बहुत बड़ा सबूत और प्रतीक है। जब इच्छाशक्ति होती है तो बड़े से बड़े मुश्किल लक्ष्यों को भी पाया जा सकता है।

8वीं वंदे भारत ट्रेन के बारे में

ये भारतीय रेलवे की ओर से शुरू की गई 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। इस नई ट्रेन की नियमित सेवा 16 जनवरी को शुरू होगी। टिकटों की बुकिंग शनिवार से शुरू हो गई है। दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने बताया कि विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद एक्सप्रेस (20833) सुबह पांच बजकर 45 मिनट पर विशाखापत्तनम से रवाना होगी और दोपहर दो बजकर 15 मिनट पर सिकंदराबाद पहुंचेगी। वहीं, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम ट्रेन (20834) अपराह्न तीन बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रात 11 बजकर 30 मिनट पर विशाखापत्तनम पहुंचेगी।रेलवे ने बताया कि 14 वातानुकूलित कुर्सीयान और दो एक्जीक्यूटिव वातानुकूलित कुर्सी यान डिब्बों के साथ इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों की क्षमता है। सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच की दूरी को यह ट्रेन करीब 8 घंटे में तय करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *