अमेरिका America के लुइसियाना स्टेट के न्यू ऑर्लेअंस शहर new orleans city में 71वें मिस यूनिवर्स पेजेंट Miss Universe का आयोजन कराया गया, जिसमें दुनियाभर की 85 कंटेंस्टेंट्स ने हिस्सा लिया, लेकिन 84 कंटेस्टेंट्स को मात देते हुए अमेरिका की आर बॉन ग्रेब्रिएल ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। विजेता का ऐलान होने के बाद भारतीय पूर्व मिस यूनिवर्स हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स विनर आर बॉन ग्रेब्रिएल Miss Universe Winner R Bon Gabrielके सिर जीत का ताज पहनाया। हालांकि टॉप 3 की लिस्ट में वेनेजुएला की अमांडा डुडामेल न्यूमेन, यूएस की आर की बॉनी ग्रेब्रिएल और डोमानिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज ने अपनी जगह बना ली थी। वहीं, इस कॉन्टेट्स के कॉस्ट्यूम राउंड में सोने की चिड़िया बनकर भारत का प्रतिविधित्व कर रहीं दिविता राय Divita Rai टॉप 16 तक तो पहुंच गईं, लेकिन वह टॉप 3 में अपनी जगह नहीं बना पाईं। हालांकि इस दौरान उन्होंने सोने की चिड़िया बनकर सभी का मन जरूर जीत लिया था और उनका ड्रेस खूब चर्चाओं में भी रहा।

मिस यूनिवर्स 2022 के खिताब के लिए 80 से अधिक प्रतियोगियों ने भाग लिया था

मिस यूनिवर्स 2022 miss universe 2022 के 71वें संस्करण का आयोजन अमेरिका के लुइसियाना स्टेट के न्यू ऑर्लेअंस शहर new orleans city में किया गया। मिस यूनिवर्स 2022 के खिताब के लिए 80 से अधिक प्रतियोगियों ने भाग लिया था। साल 2022 मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता 2022 Miss Universe pageantकी टॉप 3 कंटेस्टेंट्स की लिस्ट में डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रिआना मार्टिंज, वेनेजुएला की अमांडा डूडामेल और यूएस की आर बोनी गेब्रिएल ने जगह बनाई थी। वेनेजुएला की अमांडा डुडमेल Amanda Dudamel of Venezuela पहली रनर-अप रहीं, जबकि डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज दूसरी रनर-अप रहीं। लेकिन सभी को पिछाड़कर गेब्रिएल ने मिस यूनिवर्स 2022 का खिताब जीत लिया है।टॉप 3 कंटेस्टेंट्स से इस साल पूछा गया कि अगर आप मिस यूनिवर्स बनती हैं तो आप किस तरह से ये डिमॉन्सट्रेट करेंगी कि ये एक प्रगतिशील और सशक्त संस्था है। कंटेस्टेंट्स ने इसका जवाब दिया और यूएस की आर बोनी गेब्रिएल R Bonnie Gabriel of the US ने सभी को अपने जवाब से इंप्रेस कर खिताब अपने नाम किया। हरनाज संधू Harnaaz Sandhu ने 12 दिसंबर 2021 को मिस यूनिवर्स Miss Universe का खिताब जीता था। 1994 में सुष्मिता सेन के बाद 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनीं थीं। भारत में मिस यूनिवर्स 2022 पेजेंट वूट एस पर स्ट्रीम होगा।

मिस यूएस के जवाब ने किया सबको इंप्रेस

गेब्रिएल ने कहा- मैं फैशन इंडस्ट्री को एक लीडर की तरह ट्रॉन्सफॉर्म करना चाहूंगी। फैशन डिजाइनिंग में 13 साल शिद्दत से काम करने के बाद मैं फैशन का इस्तेमाल अच्छाई के लिए करना चाहूंगी। मैं फैशन को जरिया बनाकर रिसाइकिल्ड मटेरियल का इस्तेमाल करती हूं और पॉल्यूशन कम करने में अपना सहयोग देती हूं। मैं अपने कपड़े खुद बनाती हूं। मैं ह्यूमन ट्रैफिकिंग और डोमेस्टिक वायलेंस का शिकार हुई महिलाओं को सिलाई करना सिखाती हूं और उन्हें आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा देती हूं। हमें दूसरों पर इनवेस्ट करने की जरूरत है। अपनी कॉम्युनिटी के लिए इनवेस्ट करने की जरूरत है। हमें अपने यूनीक टैलेंट से समाज में फर्क लाना होगा। हम सभी में कुछ खास है। अगर हम अपने हुनर के बीज को सींचते हैं और उससे दूसरों को प्रभावित करते हैं तो हम उसे सकारात्मक परिवर्तन का जरिया बना सकते हैं।

मिस यूनिवर्स 2022 पहनेगी 49 करोड़ रुपये का ताज

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस बार मिस यूनिवर्स Miss Universe का नया ताज पहनाया गया। इस ताज का नाम फोर्स फार गुड रखा गया है। इसे मोवाड कंपनी ने बनाया है। ये ताज दर्शाता है कि महिलाओं ने जो भी भविष्य बनाया है वह संभावनाओं की सीमाओं से आगे है। इसकी कीमत छह मिलियन डॉलर यानी करीब 49 करोड़ रुपये है। बता दें कि मिस यूनिवर्स Miss Universe एक अंतरर्राष्ट्रीय सौन्दर्य प्रतियोगिता international beauty pageant है। इसे अमेरिका की मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन आयोजित करती है। इस प्रतियोगिता की शुरूआत जून 1952 को हुई थी। इसका सालाना बजट दस करोड़ डॉलर है। इस प्रतियोगिता का मकसद मानवता से जुड़े मुद्​दे को बढ़ावा देना और दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाने की पहल करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *