पूरा देश आज 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तिरंगा फहराया। इस दौरान 21 तोपों की सलामी दी गई। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मौजूद रहे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गणतंत्र दिवस समारोह में देश का नेतृत्व कर रही हैं। कर्तव्य पथ पर परेड की शुरुआत हो चुकी है, जहां इसमें देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता की झलक देखने को मिल रही है।कर्तव्य पथ पर भारत अपनी सैन्य शक्तियों का प्रदर्शन कर रहा है। परेड की कमान परेड कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ, अति विशिष्ट सेवा मेडल, दूसरी पीढ़ी के सेना अधिकारी संभाल रहे हैं।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर 33 डेयर डेविल्स ने 9 मोटरसाइकिलों पर ‘मानव पिरामिड’ बनाया।

मुख्यालय दिल्ली क्षेत्र के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल भवनीश कुमार परेड सेकेंड-इन-कमांड हैं।कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर दुनिया की एकमात्र सेवारत सक्रिय घुड़सवार 61वीं कैवेलरी रेजिमेंट शामिल हुई। इनका आदर्श वाक्य ‘अश्व शक्ति यशोबल’ है।

लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा ने दिखाई आकाश मिसाइल की ताकत

कैप्टन सुनील दशरथ के नेतृत्व में 27 एयर डिफेंस मिसाइल रेजिमेंट की आकाश मिसाइल सिस्टम भी परेड में शामिल हुआ।  512 लाइट एडी मिसाइल रेजिमेंट (एसपी) के लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा भी मौजूद रहीं। परेड में 861 मिसाइल रेजीमेंट की ब्रह्मोस भी शामिल रही। लेफ्टिनेंट प्रज्वल कला के नेतृत्व में दुनिया ने भारत के इस मिसाइल सिस्टम की ताकत देखी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *