उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में पुलिस का अमानवीय चेहरा सामने आया। पुलिस ने घुमंतू जानवरों को खदेड़ने के साथ किसानों को डंडों से जमकर पीटा, जिसमें कई घायल हो गये है। इतना से उनका मन नहीं तो पुलिस ने किसानों को अपने पैरों से भी लतियाया। पशुपालकों व किसानों को मारते हुए वीडियो वायरल हो रहा है। पुलिस और प्रशासन के इस कार्यप्रणाली से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों का कहना है कि बेसहारा पशु उनकी फसले बर्बाद कर रहे है और स्थानीय प्रशासन हाथ पे हाथ धरे बैठा हुआ है। हालांकि जिले में निराश्रित पशुओं का आकंलन करने के लिए लखनऊ से विशेष सचिव जय शंकर दुबे पहुंच गये है।

आक्रोशित ग्रामीणों ने अन्ना जानवरों को तहसील परिसर में बंद कर दिया था

जनपद में घुमंतू अन्ना जानवरों से किसान की फसलें बर्बाद हो रही है। इससे आक्रोशित किसानों ने सोमवार को सैकड़ों अन्ना जानवरों को तहसील अमृतपुर ले जाकर बंद कर दिया था। इससे प्रशासन और पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया था और मंगलवार को सुबह अमृतपुर क्षेत्र में पुलिस ने पशुपालक किसानों को रोड पर अपने जानवर ले जाते समय जानवरों को खदेड़ा ही नहीं बल्कि उनके साथ बदसलूकी भी की। इनता नहीं पुलिस ने पैरों से लतियाने के साथ ही उनके ऊपर डंडों से प्रहार किए । जिसमें कई किसान गंभीर रूप से घायल होकर सड़क पर अचेत होकर गिर गए। पशुपालक किसानों को मारते हुए वीडियो वायरल हो रहा है । इस पूरे मामले में एसपी अशोक कुमार मीणा की छवि पर थानाध्यक्ष अमृतपुर बट्टा लगा रहे हैं।

थानाध्यक्ष द्वारा एक किसान को लतियाते हुए वीडियो हुआ वायरल

मंगलवार को थानाध्यक्ष अमृतपुर संत प्रकाश पटेल का एक किसान को लातियाते हुए वीडियो वायरल हुआ । किसान के साथ मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर चर्चा का विषय बना हुआ है। दूसरी तरफ एडीएम सुभाष चंद्र प्रजापति व एएसपी अजय प्रताप किसानों से वार्ता कर स्थिति को नियंत्रण करने में लगे हुए हैं।थाना अमृतपुर क्षेत्र के ग्राम राजपुर पिथनापुर संपर्क मार्ग पर अन्ना जानवरों का आतंक किसान झेल रहे हैं । अधिकारियों और पुलिस का धमकाना भी नहीं आया काम,किसानों के साथ करीब 24 घंटे से गतिरोध बरकरार।

डीएम के आदेश पर ही गोवंश नहीं पकड़े जाने पर भड़के किसान

डीएम के आदेश पर भी गोवंश ना पकड़े जाने से भड़के किसानों ने सैकड़ों गोवंशो को बीते दिन तहसील परिसर में बंद कर दिया था । किसानों का आरोप था कि रात रात में जग कर खेत में फसल की रखवाली करते हैं और चोर घरों को निशाना बनाते हैं ।अमृतपुर तहसील में करीब 1 दर्जन से अधिक गांव के सैकड़ों लोगों ने 700 से 800 गायों को तहसील परिसर में लाकर बंद किया। थानाध्यक्ष अमृतपुर संत प्रकाश पटेल के ग्रामीणों को मुकदमा लगवा देने की धमकी से भड़के किसान उग्र हुए ।

पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने की दी धमकी

ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस कर्मियों ने देर रात्रि धमकाया और कहा कि अगर गेट नहीं खोलने दोंगे तो तहसील की दीवार तोड़कर गोवंश निकालेंगे और और मुकदमा लिख देंगे । देर रात तक एसडीएम और सीओ के समझाने के बाद भी किसान स्थाई समाधान के लिए अड़े रहे। दूसरी तरफ जिले में निराश्रित गोवंश की स्थिति का आकलन करने के लिए लखनऊ से विशेष सचिव जय शंकर दुबे पहुंचे थे। पूरे मामले पर आंख पर पट्टी बांधे जिला प्रशासन बैठा है। जिले का आला अधिकारी कुछ भी बोलने को नहीं तैयार और कोई पहुंचा भी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *