उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के संगम तट पर लगने वाले माघ मेले के प्रथम स्थान पर्व पौष पूर्णिमा Paush Purnima के पावन अवसर पर लगभग 5 लाख 10 हजार लोगों ने मेला क्षेत्र में बनाए गए 14 घाटों पर आस्था की डुबकी dip of faithलगाई।  मंडलायुक्त  विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी  संजय कुमार खत्री, मेला अधिकारी  अरविंद कुमार चौहान मेला क्षेत्र में भ्रमणशील रहते हुए सभी सेक्टरों एवं घाटों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराईं।


सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी तरह की लापरवाही ना हो यह सुनिश्चित करने के दृष्टिगत से पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी रात से ही गश्त करते हुए विभिन्न सेक्टरों का निरीक्षण किया तथा सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने में तैनात अधिकारियों का मनोबल बढ़ाया।


गश्त करने वाले पुलिस अपर महानिदेशक  भानु भास्कर, पुलिस आयुक्त  रमित शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक  चंद्र प्रकाश,  पुलिस अपर आयुक्त  आकाश कुलहरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेला,  राजीव नारायण मिश्रा तथा पुलिस अधीक्षक मेला  आदित्य शुक्ला शामिल रहे।
श्रद्धालुओं को ठंड के प्रकोप से बचाने हेतु पूरे मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में अलाव की भी व्यवस्था कराई गई थी तथा पूरे स्नान की अवधि में किसी भी तरह की अप्रिय घटना नहीं हुई।

संगम

किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर ने शिष्यों सहित पौष पूर्णिमा पर किया स्नान
किन्नर वेलफेयर बोर्ड की वरिष्ठ सदस्य और किन्नर अखाड़ा उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी कौशल्या नंद गिरि ने माघ मेले के प्रथम मुख्य स्नान पर्व पर पौष पूर्णिमा पर बडी संख्या में शिष्यों सहित ओल्ड जीटी रोड स्थित गंगा के घाट पर सुबह मां गंगा में स्नान किया।

उन्होंने स्नान के बाद विधि-विधान से भगवान वेणी माधव, तीर्थराज प्रयाग, मां गंगा, मा यमुना और मा सरस्वती सहित अन्य देवी-देवताओं का विधि विधान से पूजन अर्चन किया। महामंडलेश्वर स्वामी कौशल्यानंद गिरी ने इस दौरान तीर्थराज प्रयाग में मा गंगा ,मा यमुना और मा सरस्वती से विश्व कल्याण की कामना, लोगों की उन्नत की कामना किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *