उत्तर प्रदेश में रहने वाले किसानों farmers को योगी आदित्यनाथ Yogi Adityanath की सरकार ने नये साल पर बड़ा तोहफा देने जा रहीं हैं। यह किसानों के लिए बहुत बड़ी राहत भरी खबर है । प्रदेश के 19 जिलों के 33 हजार से ज्यादा किसानों farmers का 190 करोड़ रुपए कर्ज माफ loan waiver किया जा रहा है। वाराणसी Varanasi पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही Agriculture Minister Surya Pratap Shahi ने ये घोषणा की।

जिन किसानों का बिजली बिल बकाया है उन्हें अब जेल नहीं जाना नहीं पड़ेगा
पत्रकारों से कृषि मंत्री ने कहा कि बकाए बिजली बिल में उत्तर प्रदेश के किसानों farmers को अब जेल नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि नलकूप का बकाया होने के बाद भी उसका बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। 50 फीसदी अनुदान पर किसानों farmers को बिजली मुहैया कराई जा रही है। मंत्री ने आगे बताया कि कहा कि प्रदेश सरकार 19 जिलों के 33000 किसानों का 190 करोड़ रुपए कर्ज माफ किया जा रहा है। 

190 करोड़ रुपए का कर्जमाफ किया जाएगा
कृषि मंत्री Minister of Agriculture ने बताया कि 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद कैबिनेट में किसानों की कर्जमाफी loan waiver का निर्णय लिया गया था। इसके तहत लाखों किसानों के कर्ज माफ हुए थे। उस दौरान किन्ही कारणों से छूट गए 33408 किसानों farmers के भी 190 करोड़ रुपए का कर्जमाफ किया जाएगा। सरकार ने इस बारे में गजट जारी कर दिया है।

आने वाले दिनों में मोटे अनाज को बढ़ावा दिया जाएगा

आने वाले दिनों में मोटे अनाज को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य सबसे अधिक दरों पर तय किया जा रहा है। मकर संक्रांति के बाद इसकी नीति तैयार की जाएगी। कृषि मंत्री Minister of Agriculture सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में देश ओर प्रदेश का किसान उन्नत हो रहा है।

उत्तर प्रदेश में यूरिया और डीएपी की कमी नहीं
आजादी Independence के बाद पहली बार तीन गुना ज्यादा अनाज खरीद का लक्ष्य रखा गया है।मंत्री ने दावा किया  कि तिलहन उत्पादन आने वाले दिनों में मील का पत्थर साबित होगा। किसानों को हर सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। प्रदेश में यूरिया और डीएपी की कमी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *