उत्तराखंड के जोशीमठ में स्थिति गंभीर बनी हुई है।यहां के घरों, सड़कों पर दरारें पड़ती जा रही हैं। लोगों के घर गिर रहे हैं।कई सड़कों और सैकड़ों घरों में दरारें दिखाई देने के लगभग एक हफ्ते बाद अधिकारियों ने रविवार को इसे भूस्खलन और उप-प्रभावित क्षेत्र घोषित किया है। इस बीच जोशीमठ में भू-धंसाव के चलते असुरक्षित हो चुके भवनों को गिराने का अभियान आज मंगलवार से शुरू होगा।

लोनिवि की टीम भवनों को ढहाने का काम करेगी
जोशीमठ में ऐसे घरों और होटलों को गिराने का काम शुरू कर दिया जाएगा जिनमें दरारे हैं।केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई) के वैज्ञानिकों की देखरेख में लोनिवि की टीम भवनों को ढहाने का काम करेगी, दोनों संस्थानों की टीमें जोशीमठ पहुंच गई हैं। असुरक्षित भवनों पर लाल निशान लगा दिए गए हैं।

जोशीमठ को तीन जोन में बांटा गया
राज्य सरकार ने जोशीमठ को तीन जोन में बांटने का फैसला किया है। ये जोन होंगे- डेंजर, बफर और सेफ जोन। जोन के आधार पर शहर के मकानों को चिह्नित किया है। डेंजर जोन में ऐसे मकान होंगे जो ज्यादा जर्जर हैं और रहने लायक नहीं हैं।ऐसे मकानों को मैन्युअली गिराया जाएगा, जबकि सेफ जोन में वैसे घर होंगे जिनमें हल्की दरारें हैं और जिसके टूटने की आशंका बेहद कम है। वहीं, बफर जोन में वो मकान होंगे, जिनमें हल्की दरारें हैं, लेकिन दरारों के बढ़ने का खतरा है।

सिंधी गांधीनगर और मनोहर बाग एरिया डेंजर जोन में
जोशीमठ के सिंधी गांधीनगर और मनोहर बाग एरिया डेंजर जोन में हैं। यहां के मकानों पर रेड क्रॉस लगाए गए हैं। प्रशासन ने इन मकानों को रहने लायक नहीं बताया है।चमोली के डीएम ने बताया कि जिन इमारतों को असुरक्षित पाया गया है उन्हें खाली करवा लिया गया है और उन इमारतों के आसपास बफर जोन भी बनाया गया है।

किराएदार भी लैंड स्लाइड के डर से घर छोड़कर चले गए
यहां 603 घरों में दरारें आई हैं। ज्यादातर लोग डर के चलते घर के बाहर ही रह रहे हैं। किराएदार भी लैंड स्लाइड के डर से घर छोड़कर चले गए हैं। अभी तक 70 परिवारों को वहां से हटाया गया है। बाकियों को हटाने का काम चल रहा है। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे रिलीफ कैंप में चले जाएं।

मुख्यमंत्री धामी भी कर चुके हैं शहर का दौरा
उत्तराखंड का जोशीमठ शहर इन दिनों चर्चाओं में है। जोशीमठ शहर की सैकड़ों इमारतों में दरारे आई गई हैं। ये दरारे बढ़ती ही जा रही हैं। जोशीमठ की तमाम इमारतों में आ रही दरारों को लेकर पिछले कुछ दिनों से स्थानीय प्रशासन हरकत में आया है।

शहर के हालातों का लगातार ले रहे जायजा
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शहर का दौरा कर चुके हैं। वह लगातार शहर के हालातों का जायजा ले रहे हैं। जोशीमठ शहर में बड़ी संख्या में लोगों को असुरक्षित इलाकों से निकाला गया है। कुछ और लोगों को जल्द ही यहां से रेस्क्यू कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *