जनपद सम्भल के थाना हयातनगर के ग्राम घूम वाली सराय तरीन रोड स्थित चामुंडा मंदिर के पास कई भीगे के खेत में हरे भरे वृक्ष के मोहर दार, आम के पेड़ों को दबंग ठेकेदार के संरक्षण में दिन रात काटा जा रहा है। सैकड़ों की संख्या मे मोहर दार आम के पेड़ों को मशीनों के द्वारा काटा जा रहा है । जिसके बगल में हाथ नगर थाना कुछ ही कदमों के दूरी पर है ना तो थाने की पुलिस की उस पर निगाह पड़ी और ना ही कुंभकरण की नींद में सो रहा वन विभाग की नजर पड़ी ।

आपको बता दें कि जहां एक और पौधे लगाओ का सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है, वही दूसरी ओर दबंग ठेकेदार थाना हाथ नगर क्षेत्र के कई गांवों में अपनी दबंगई के बल पर हरे भरे पेड़ों का कटान धड़ल्ले से करवा रहा है। इससे पहले भी यह ठेकेदार थाना है नगर के सिकंदरपुर गांव के समीप एक खेत में लगे हरे-भरे आम के 30 पेड़ों के करीब बीते पिछले माह दिसंबर में घने कोहरे के अंधेरे में मशीनों से पेड़ों को कटवा कर उसमें पानी चलवा दिया। ताकि पुलिस और वन विभाग की नजर नहीं पड़े और हुआ भी ऐसे ही था जब वन विभाग के रेंजर रात के 10 बजे सूचना पाकर थाना हयातनगर के दोषियों को लेकर अपने साथ गए लेकिन रात के अंधेरे में वहां कुछ नजर नहीं आया जब फिर दूसरा कर सुबह मौके पर गए तो पता चली भोर होने से पहले ही आम के कटे सारे पेड़ आदमपुर रोड आरा मशीन के पीछे सुनसान जगह में डलवा दिए।

जब वन विभाग के कर्मचारी जांच पड़ताल करते करते वहां पहुंच गए तो पहले से ही दबंग ठेकेदार वहां मौके पर मौजूद था और आम के कटे पेड़ों को वहां से अन्य यंत्र ले जाने के जुगाड़ में था। लेकिन वन विभाग की टीम ने उस ठेकेदार पर डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना डालकर कानूनी कार्रवाई की इसके बाद भी दबंग ठेकेदार हरे भरे पेड़ों को कटवाने से बाज नहीं आ रहा ।अब देखना है इतने हरे भरे मोहर दार आम के पेड़ कटवाने वाले ठेकेदार और बाघ स्वामी के विरोध वन विभाग क्या कार्रवाई करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *