पाकिस्तान के पेशावर के पुलिस लाइंस इलाके में एक मस्जिद में जबरदस्त धमाका हुआ। यह आत्मघाती बम धमाका उस समय जब मस्जिद में नमाजियों से खचाखच भरी हुई थी। विस्फोट में 61 लोगों की मौत हो गई, जबकि डेढ़ सौ से अधिक लोग घायल हो गए हैं। आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने ली है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान समेत विभिन्न नेताओं ने हमले की निंदा की है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई ने वहां के डॉन अखबार की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि करीब एक बजकर 40 मिनट पर पुलिस लाइंस क्षेत्र के पास जब दोपहर की नमाज पढ़ी जा रही थी, तब यह विस्फोट हुआ था। बताया जा रहा है कि नमाज शुरू होते ही फिदायीन ने खुदको उड़ा लिया।सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, उस दौरान आगे की कतार में बैठे आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट के जरिए खुद को उड़ा लिया था। यह धमाका पेशावर पुलिस लाइन की मस्जिद में हुआ है। धमाके में मस्जिद की एक दीवार पूरी तरह ढह गई।

सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि ब्लास्ट के बाद मस्जिद के बार अफरा-तफरी मची है।लोग एक दूसरे की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। राजधानी शहर पुलिस अधिकारी (सीसीपीओ), पेशावर मोहम्मद एजाज खान के मुताबिक विस्फोट में 61 लोगों की मौत हुई है। लेडी रीडिंग अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि 150 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मृतकों में कम से कम पांच उप-निरीक्षक और मस्जिद के इमाम मौलाना साहिबजादा नूरुल अमीन शामिल हैं।

पिछले साल शिया मस्जिद पर हुआ था हमला, 63 लोगों की चली गई थी जान
पिछले साल भी पेशावर शहर के कूचा रिसालदार इलाके में शिया मस्जिद में इसी तरह का हमला हुआ था, जिसमें 63 लोगों की जान चली गई थी। टीटीपी ने पाकिस्तान सरकार के साथ संघर्ष विराम को तोड़ते हुए अपने आतंकियों को देशभर में हमले करने को कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *