लखनऊ के मड़ियाव क्षेत्र की रहने वाली युवती ने कथित तौर पर लव जिहाद से तंग आकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वहीं इस मामले में नए खुलासे सामने आ रहे हैं। युवक और युवती ने बीते अक्टूबर 2022 को अपर जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय में विशेष विवाह अधिनियम के तहत अर्जी भी थी। यही नहीं युवती ने खुद एक लेटर लिखकर युवक से प्रेम करने की बात लिखित रूप से कही थी।युवती ने मजिस्ट्रेट के कार्यालय में दिए गए लेटर में यह भी लिखा है कि यदि मेरे परिवार वाले अपहरण या किसी अन्य बातों को लेकर फर्जी मुकदमा दर्ज कराते हैं,तो यह बता दूं हम लोगों ने भागकर शादी नहीं की है। हम दोनों इसी इलाके में रहते हैं और कोर्ट के नियामानुसार विवाह कर रहे है।

मैं अपनी मर्जी से विवाह कर रही हूं। इस मामले में आरोपी बनाये गए युवक के मां बाप का कहना है उनके बेटे की शादी दिल्ली से तय हो चुकी थी। शादी के कार्ड छप चुके हैं और मैरिज लॉन भी बुक हो चुका था। आरोपी बनाए गए युवक के माता-पिता का कहना है युवती ने आत्महत्या करने से पहले तीन बार उनके बेटे को कॉल भी किया था। फोन न उठाने पर उसने आत्महत्या कर ली। वही युवती के परिजनों का आरोप है कि बीते कई दिनों से रफीक नामक व्यक्ति उसको काफी परेशान कर रहा था, जिसके चलते उसने आत्महत्या जैसा कदम उठाया। इस मामले में पुलिस ने पिता की तहरीर पर आरोपी युवक के खिलाफ आईपीसी की धारा-306 (आत्महत्या के लिए उकसाने) का मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

जानिए क्या है पूरा मामला

यूपी में राजधानी लखनऊ के मड़ियांव थाना क्षेत्र में ककौली गांव पड़ता है। इस गांव में प्रेम नगर कालोनी आती है। इस कालोनी में सतराम शर्मा रहते हैं। संतराम की चार बेटियां और एक बेटा है। संतराम की 17 साल की नाबालिग बेटी ने बीते 8 जनवरी को आत्महत्या कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। इस मामले में मृतक युवती के पिता ने कई गंभीर आरोप लगाए है। पुलिस ने युवती के पिता की तहरीर पर हत्या के लिए उकसाने का मुकदमा दर्ज किया है। इस मामले में परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने अन्ना मार्केट के रहने वाले कबाड़ के कारोबारी रियाजुल हसन उर्फ बब्बन का बेटा था। आरोपी का नाम रफीक सिद्दीकी है।

दो साल सम्पर्क में रहने पर शुरू हुई प्रेम कहानी

नाबालिग युवती की रफीक सिद्दीकी से दो साल पहले मुलाकात हुई थी। तब रफीक ने युवती के घर से मात्र 50 मीटर दूर एक प्लाट में कारखाना लगाया था। इस कारखाने में दो साल पहले मां और बेटी काम करने जाती थी।रफीक सिद्दीकी और सोनम दो साल एक दूसरे के करीब आ गए थे। दोनों एक दूसरे के सम्पर्क में थे। पुलिस की जांच में यह सामने आया है कि मोबाईल कॉल रिकार्ड बताते हैं दोनों में लंबे समय से बातचीत चल रही थी।

150 रुपये दिहाड़ी पर काम करती थी मां और बेटी

युवती की मां ने बताया -“आज से दो साल पहले रफीक ने घर के पास प्लाट में कारखाना लगाया था। इस कारखाने में मैं और मेरी बेटी काम करते थे। बेटी बोरी काटने (पीस बनाना) का काम करती थी। जबकि मैं बोरिया सिलती थी। एक झाल (लगभग 50 बोरी) तैयार करने के लिए हम दोनों को 300 रुपये दिए जाते थे।

विशेष विवाह के लिए मजिस्ट्रेट के कोर्ट में दी थी अर्जी

सोनम और रफीक सिद्दीकी ने मिलकर अपर जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय में विशेष विवाह की धारा -05 के तहत विवाह करने के लिए आवेदन दिया था। अपर जिला मजिस्ट्रेट के पत्रांक संख्या -351/वरि०सहा०-प्रोटोकॉल/2022 के जरिये 18 अक्टूबर 2022 को कोर्ट में प्रार्थना पत्र/नोटिस प्रस्तुत कराया है। जिसे लेकर अपर जिला मजिस्ट्रेट ट्रांस गोमती की कोर्ट ने 12 नवम्बर 2022 तक आपत्ति प्रमाण पत्र दाखिल करने का आदेश भी दिया था।

युवती ने कोर्ट में लिखित रूप में अपनी मर्जी से शादी करने के बात कही थी

सोनम ने अपर जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय में अपनी मर्जी से विवाह करने की बात लिखित रूप से कही थी। वही उसने कोर्ट में दिए गए पत्र में कहा है-” “यदि मेरे परिवार वाले अपरहण या किसी अन्य बातों को लेकर फर्जी मुकदमा दर्ज कराते हैं,तो यह बता दूं हम लोगों ने भागकर शादी नहीं की है। हम दोनों इसी इलाके में रहते हैं और कोर्ट के नियामानुसार विवाह कर रहे है। मैं अपनी मर्जी से विवाह कर रही हूं।”

आत्महत्या करने से पहले युवक को किया तीन बार कॉल

आरोपी बनाये गए युवक की माता मेहरुन्निसा ने बताया मेरे बेटे को जब पुलिस ले गई तो उसने बताया था कि लड़की ने आत्महत्या करने से पहले तीन बार कॉल किया था। इसके बाद पुलिस का कॉल आया तो वह घबरा गया था। इस मामले में आरोपी युवक के पिता ने बताया मेरे बेटे की शादी के लिए कार्ड छप चुके थे। इसके लिए घर के पास 6 जनवरी को मैंने गेस्ट हाउस भी बुक किया था।

क्या बोले जिम्मेदार

इस पूरे मामले पर वहीं डीसीपी उत्तरी एस.एम कासिम आब्दी के अनुसार मड़ियांव थाना क्षेत्र में रहने वाली 18 साल की युवती ने फांसी लगाकर आत्महत्या की थी। प्रथम दृष्टया प्रार्थना पत्र के आधार पर युवक को आरोपी मानते हुए गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। मामले की निष्पक्ष जांच चल रही है। सभी सबूतों के आधार पर पुलिस निष्पक्ष जांच कर जो भी विधिक कार्रवाई होगी अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *