उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath ने नगर निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण पर मंगलवार को आए इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर बड़ा बयान दिया है। योगी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार आयोग गठित करके ट्रिपल टेस्ट के आधार पर ओबीसी आरक्षण के साथ ही नगर निकाय चुनाव करवाएगी। उन्होंने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो सरकार कानूनी पहलुओं पर विचार करके इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी जाएगी। जानकारी के लिए दें कि नगर निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण को लेकर हाई कोर्ट के फैसले पर प्रदेश में सियासी उबाल आ गया है। राजनेता अपने-अपने तरीके से बयानबाजी कर रहे हैं। प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री Chief Minister Yogi Adityanath ने कहा है कि इस मामले में आयोग गठित कर ट्रिपल टेस्ट के आधार पर अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिकों को आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और इसके बाद ही नगर निकाय सामान्य निर्वाचन को सम्पन्न कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि जरूरी हुआ तो उच्चतम न्यायालय में भी सरकार अपील करेगी।

निकाय चुनाव पर क्या है इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच का फैसला

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच Lucknow bench of Allahabad High Court ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के नगर निकाय चुनाव संबंधी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को रद्द करते हुए राज्य में नगर निकाय चुनाव बिना ओबीसी आरक्षण के कराने का आदेश दिया। जस्टिस देवेंद्र कुमार उपाध्याय और जस्टिस सौरभ लवानिया की बेंच के इस फैसले से प्रदेश में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव कराने का रास्‍ता साफ हो गया है। बेंच ने उत्तर प्रदेश में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण के लिए राज्य सरकार द्वारा 5 दिसंबर को तैयार संबंधी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को रद्द करते हुए निकाय चुनाव को बिना आरक्षण के कराने के आदेश दिए हैं।

जानिए विपक्ष ने इस मामले पर क्या कहा

मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव Akhilesh Yadav ने इसे पिछड़ों के हक पर कुठाराघात बताते हुए कहा है कि बीजेपी निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण के विषय पर घड़ियाली सहानुभूति दिखा रही है। वहीं, बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि ‘यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पूरी निष्ठा व ईमानदारी से अनुपालन करते हुए ट्रिपल टेस्ट द्वारा ओबीसी आरक्षण की व्यवस्था को समय से निर्धारित करके चुनाव की प्रक्रिया को अन्तिम रूप दिया जाना था, जो सही से नहीं हुआ। इस गलती की सजा ओबीसी समाज बीजेपी को जरूर देगा।

ओबीसी आरक्षण के बिना चुनाव उचित नहीं: आशीष पटेल

यूपी सरकार के मंत्री आशीष पटेल ने कहा ओबीसी आरक्षण के बिना निकाय चुनाव किसी भी दृष्टि से उचित नहीं है। हम इस संदर्भ में लखनऊ उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए फैसले का अध्ययन कर रहे हैं। जरूरत पड़ी तो अपना दल ओबीसी के हक के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा।

किसी के साथ अन्याय नहीं होगा: भूपेंद्र चौधरी

यूपी बीजेपी bjp अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने ट्वीट करके कहा कि निकाय चुनाव समय से कराना प्राथमिकता है।प्रत्येक समुदाय के अधिकारों के संरक्षण को प्रतिबद्ध।किसी के साथ कोई भी अन्याय नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *