महिला यह काम नहीं कर सकती है यह सोचना और कहना दोनों अब पुराने जमाने की बात हो गई है। क्योंकि आज महिला हर क्षेत्र में जाकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है। साथ ही समाज को एक संदेश दे रही है कि वह पुरुषों से किसी मामले कमजोर नहीं है। बस उन्हें काम करने के लिए मौका मिलना चाहिए। अभी तक महिला को रेलगाड़ी चलाते, सेना का फाइटर प्लेन उड़ाने की बात सुनी होगी लेकिन बस चलाते न देखा होगा और न सुना होगा। अब इस कठिन काम को संभव कर दिखाया एक महिला ने । जिसका प्रियंका शर्मा है जो यूपी परिवहन विभाग में पहली महिला बस ड्राइवर बन गई है।

यूपी परिवहन विभाग में पहली महिला बस ड्राइवर प्रियंका शर्मा बनीं , जानिए इनके जीवन की कहानी
आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने हाल ही में 26 नए बस ड्राइवरों की भर्ती हुई थी। इसी भर्ती में प्रियंका शर्मा का भी बस ड्राइवर पद पर हुआ है। इस कठिन काम को चुनने वाली महिला को जीवन संघषों से भरा पड़ा है। प्रियंका की शादी होने के बाद पति शराबी मिल गया। बार-बार समझाने के बाद भी शराब पीना बंद नहीं किया और एक दिन वह समय आ गया जो प्रियंका नहीं चाह रही थी । काफी कम उम्र में ही प्रियंका के पति की मौत हो गई। जानकारी के लिए बता दें कि प्रियंका बिहार के बांका जिले के अंतर्गत हरदौड़ी गांव की मूल निवासी है।

बस में बैठी सवारियां

पति की मौत के बाद प्रियंका ने कुछ इस तरह संभाली अपनी जिम्मेदारी
जानकारी के लिए आपको बता दें पति की मौत के बाद परिवार और दो बच्चों की जिम्मेदारी प्रियंका पर आ गई। पहले तो उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था क्या करें । अंतिम फैसला ले लिया और नौकरी की तलाश में प्रियंका बिहार के बांका जिले के अंतर्गत हरदौड़ी गांव से निकलकर दिल्ली जा पहुंची और यहां उसे एक फैक्ट्री में हेल्पर का जाब मिल गया। इस दौरान प्रियंका ने ड्राइविंग कोर्स भी कर लिया। ड्राइविंग कोर्स करने के बाद प्रियंका दिल्ली से मुंबई आ गईं।यहां आने के बाद उन्होंने कई राज्यों में सफर किया।इस दौरान वो असम और बंगाल राज्यों में भी गईं।यहां भी उन्होंने काम किया।

प्रियंका शर्मा ने नौकरी मिलने पर प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी को दिया धन्यवाद
अब परिवहन विभाग में नौकरी मिलने के प्रियंका शर्मा के खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। इसके लिए प्रियंका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद देती फिर रही है। उन्होंने कहा कि साल 2020 में सीएम योगी व पीएम मोदी ने महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए महिला ड्राइवरों के लिए नौकरी में रिक्तियां बनाई, जिससे उन्होंने भी अपना फॉर्म भरने को मौका मिला। यूपी में जब रोजवेज बसों में ड्राइवर पद पर भर्ती निकली तो उन्होंने भी फॉर्म भर दिया, इसके बाद मई महीने में उन्होंने ट्रेनिंग पास की और सितंबर में उन्हें पोस्टिंग मिल गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *