प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया। इस दौरान मोदी ने ही अंतिम संस्कार के दौरान किए जाने वाले सभी संस्कारों को पूरा किया और मां हीरा बा की चिता को मुखाग्नि दी। पहले बड़े बेटे सोमभाई ने मुखाग्नि दी, उसके बाद पीएम मोदी और बाकी भाइयों ने भी मां की पार्थिव देह को मुखाग्नि दी।मां की पार्थिव देह को मुखाग्नि देकर पीएम मोदी ने हाथ जोड़े और चिता की परिक्रमा की। परिवार के बाकी सदस्यों ने भी ऐसा ही किया। आपको बता दें कि पीएम मोदी अंतिम सफर के दौरान वे मां की पार्थिव शरीर कंधे पर लेकर गांधी नगर स्थित घर से निकले और पूरी यात्रा के दौरान वह मां के पार्थिव देह के साथ शव वाहन पर ही बैठे रहे।

प्रधानमंत्री मोदी की मां का निधन शुक्रवार तड़के यानि आज अहमदाबाद के अस्पताल में हो गया। अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। हीराबेन की उम्र 100 साल थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां की बुधवार को तबीयत बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पीएम मोदी ने खुद ही मां के निधन की जानकारी ट्वीट के जरिये दी। इसके बाद वह सुबह ही अहमदाबाद पहुंच गए और अपनी मां का अंतिम संस्कार किया। आपको बता दें कि मोदी ने अपना कोई तय कार्यक्रम रदद नहीं किया है। वे अंतिम संस्कार के बाद सीधे अहमदाबाद स्थित राजभवन गए। पीएम यहीं से राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में वर्चुअली जुटेंगे और प्रोजेक्ट्स की शुरूआत करेंगे।

मोदी परिवार के साथ श्मशान घाट पर कई हस्तियां मौजूद

गांधी नगर के सेक्टर-30 स्थित मुक्तिधाम में मोदी परिवार के साथ ही साथ तमाम बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं। जहां परिवार में पीएम मोदी के बड़े भाई सोमाभाई मोदी, पंकज मोदी के साथ तमाम रिश्तेदार हैं तो वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, कैबिनेट मंत्री बलवंत सिंह राजपूत, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी, मुख्य सचिव पंकज कुमार और डीजीपी आशीष भाटिया की भी मौजूदगी देखी गई। वहीं पीएम मोदी की मां के निधन पर देशभर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। राजनीतिक दिग्गज शोक व्यक्त कर रहे हैं और श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी ट्वीट कर जताया दुख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा का 100 वर्षों का संघर्षपूर्ण जीवन भारतीय आदर्शों का प्रतीक है। श्री मोदी ने मातृदेवोभव की भावना और हीराबा के मूल्यों को अपने‌ जीवन में ढाला। मैं पुण्यात्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं। परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं!

राहुल गांधी ने जताया दुख

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद मोदी जी की माताजी, श्रीमती हीरा बा के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है। इस मुश्किल समय में, मैं उन्हें और उनके परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं और प्यार व्यक्त करता हूं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जताया शोक

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की मां श्रीमती हीरा बेन जी का निधन दुःखद। मां का निधन असहनीय और अपूरणीय क्षति होता है। मां का स्थान दुनिया में कोई नहीं ले सकता। उन्होंने आगे कहा कि दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं उनके परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *