उत्तर प्रदेश के मथुरा में आज नव वर्ष के अंतिम दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु मथुरा पहुंच गए है। चूंकि साल के अखिरी में भक्त बांकेबिहारी का दर्शन करना चाहते है। इसी के चलते मथुरा में भक्तों का जनसैलाब उमड़ा पड़ा है। जिसके चलते मथुरा की गलियां व सड़के श्रद्धालुओं से भरी पटी नजर आयी। वहीं दूसरी तरफ नये साल का लेकर मंदिरों में विशेष इंतजाम किया जा रहा है। बांकेबिहारी मंदिर को नववर्ष की पूर्व संध्या पर जहां रंग बिरंगे गुब्बारों और फूलों से सजाया गया है, वहीं ठाकुरजी को नयनाभिराम पोशाक धारण कराई जाएगी। इस्कॉन मंदिर बदले स्वरूप में नजर आएगा। शनिवार को ठाकुर श्रीबांके बिहारी मंदिर भक्तों से भरा रहा।  इस दौरान बड़ी संख्या में विदेशी मेहमान भी देखे गए।

पचीस लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने की संभावना
मथुरा प्रशासन की माने तो आज करीब पचीस लाख भक्तों के पहुंचने की संभावना है। ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर सहित वृंदावन के प्रमुख मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त पहुंच चुके हैं। इसे देखते हुए ठा. श्रीबांकेबिहारी मंदिर में सुगंधित इत्र का छिड़काव भी किया जा रहा है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल आदि राज्यों के साथ ही विदेशों से भी श्रद्धालु वृंदावन पहुंचे हैं। होटल एसोसिएशन के अनुसार, वर्तमान में वृंदावन के आश्रम, गेस्टहाउस और धर्म शालाओं में ठहरने के लिए कमरे तक उपलब्ध नहीं हैं।  वही स्थानीय प्रशासन की माने तो मथुरा में पचीस लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है।

कुछ अलग तरीके से दिखाई देगा इस्कान मंदिर

मथुरा पहुंच चुके लोगों को इस बार इस्कार मंदिर कुछ अलग तरीके से नव वर्ष के अंतिम दिन देखने को मिलेगा। वृंदावन स्थित इस्कान मंदिर में नववर्ष मनाने के लिए देश विदेश से हजारों भक्त आ रहे हैं। इसे देखते हुए मंदिर प्रबंधन तंत्र तैयारियों जुटा है। मंदिर को सजाने के लिए विदेशी फूल मंगाए गए हैं। इस्कान वृंदावन के मीडिया प्रभारी रविलोचन दास ने बताया कि नववर्ष पर मंदिर का एक नया ही रूप श्रद्धालुओं को देखने को मिलेगा। ठाकुरजी भव्य पोशाक पहनेंगे। मंदिर में भजन-संकीर्तन के कार्यक्रम प्रारंभ हो गए है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *