नया साल आने को बस तीन दिन शेष है। ऐसे में खासकर किडनी और डायलिसिस के मरीजों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि उनके लिए अति उत्साह में आकर अधिक मस्ती करना भारी पड़ सकता है। ऐसे में नये साल से पहले डॉक्टर यही सलाह दे रहे है जिन लोगों को क्रोनिक किडनी की बीमारी है या फिर जिन मरीजों की डायलिसिस चल रही है। ऐसे मरीजों को तले भोजन और बहुत ज्याठा मिठाईयों से बचना चाहिए। चूंकि नये साल पर लोग मिठाई का ज्यादा करते है। इसलिए डायलिसिस या किडनी के मरीजों को इस दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

इन मरीजों के बारे में डॉक्टरों का क्या कहना

पीलीभीत जनपद में तैनात एडीशनल सीएमओ डा. हरपाल सिंह ने बताया कि इस तरह के रोगियों के खानपान में लापरवाही बरतने से उनमें सांस लेने मे समस्या, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर, शरीर मे सूजन और त्वचा में खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। डायलिसिस के मरीजों के लिए महत्वपूर्ण रूप से कहा है कि उन्हें अस्वस्थ चीजों को खाने से बचना चाहिए।डा. प्रशांत ने बताया कि ऐसा देखा गया है कि हॉलीडे यानि छुट्टी के दौरान हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ जश्न मनाता है और लजीज और मसालेदार चीजों को खाता है। जिससे उसका स्वास्थ्य खराब हो जाता है। जबकि वह संतुलित भोजन और सही डाइट से अपनी सेहत को अच्छा रख सकता है।

डायलिसिस और किडनी के मरीज इन बातों का रखे ख्याल

जानकार डॉक्टरों का कहना है कि कुछ फल और सब्जियां फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर होती हैं, इसलिए डायलिसिस के मरीजों को इन्हें कुछ देर पानी में डालकर ही खाना चाहिए ताकि ये दोनों निकल जाएं। उन्हें अपनी पानी की बोतल साथ में रखनी चाहिए क्योंकि इससे वे लगातर पीते रहेगें और हाइड्रेटेड रहेंगे।डायलिसिस के मरीजों को अपनी किडनी के कामकाज को सुचारू रुप से चलाने के लिए शरीर मे तरल पदार्थ की मात्रा को बेहतर बनाए रखनी चाहिए। अगर आप डायलिसिस के मरीज हैं, तो सावधान रहें और चीनी, नमक, और मक्खन/तेल को कम से कम 1/2 तक कम करके खाएं। डायलिसिस मरीजों के लिए यह जान लें कि अगर आप चीजों को मात्रा के हिसाब से खाना चाहते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर आपके शरीर की पोषण संबंधी ज़रूरतों के आधार पर डाइट प्लान बनाएंगे। अगर आप किसी दवा को खा रहे हैं तो उसके बारे मे भी डॉक्टर को बताएं, उसी के अनुसार डॉक्टर आपके लिए डाइट प्लान बनायेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *