उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नए साल के स्वागत में मनाए जाने वाले जश्न में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इसलिए अगर आपके पास मास्क न हो तो अभी ही खरीद डालें अन्यथा नये साल की मस्ती आप पर भारी पड़ सकती है। क्योंकि नये साल पर सार्वजनिक स्थानों व होटलों में भीड़ भाड़ ज्यादा होगी, जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए एडवाइजरी जारी की है।

होटल व माॅल में दो गज दूरी का करना होगा पालन

आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार राजधानी लखनऊ के सभी होटल, रिसार्ट व मॉल संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि उनके यहां आने वाले लोगों को सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराएं। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक सभी आयोजकों को खुले स्थान पर कार्यक्रम करने के लिए कहा गया है। पार्टी में मास्क व दो गज की दूरी का पालन कराना होगा और सैनिटाइजर की व्यवस्था रखनी होगी। होटल संचालकों से कहा गया है कि वे विदेश से लौटे यात्रियों की तत्काल जानकारी दें, ताकि कोरोना के लक्षण होने पर जांच कराई जा सके।

राजधानी में और बढ़ेगा जांच का दायरा
कोरोना के नए वैरिएंट से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग जांच का दायरा बढ़ाएगा। इसके लिए रैपिड रिस्पांस टीम भी बढ़ाई जा रही है। पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच कराने के साथ उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराई जाएगी। अभी रोजाना एक हजार लोगों की जांच हो रही है।ताकि कोरोना को फैलने से पहले ही रोका जा सके। इसलिए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जा रही है।

नए साल पर कड़ाके की पड़ेगी ठंड

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में ठंड का कहर जारी है। जिसके चलते जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त है। वहीं मौसम विभाग की माने तो नए साल की सुबह कड़ाके की ठंड के साथ होगी। शुक्रवार को भी कोहरे और ठंड ने लखनऊ को घेरे रखा। गुरुवार को सीजन में पहली बार दृश्यता शून्य तक पहुंच गई। बुधवार देर रात तीन बजे से कोहरा छाना शुरू हुआ। उस समय 500 मीटर दृश्यता रही। इसके बाद सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता शून्य पहुंच गई। आधे घंटे तक यही स्थिति रही। नौ बजे के बाद दृश्यता बढ़ने लगी। करीब 11 बजे कोहरा छंटा और धूप निकली, लेकिन गलन से बनी रही। दोपहर 12 से साढ़े 12 बजे के बीच धूप ने लोगों को थोड़ी राहत दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *